IIT-Bombay ने छात्रों से कहा, राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में न करें शिरकत, ईमेल करके ये 15 सावधानियां बरतने को कहा

इस विस्तृत ईमेल में विद्यार्थियों से 14 अन्य सावधानियां बरतने के लिए भी कहा गया है, जिनमें 'होस्टल के वातावरण में शांति को बाधित करने' वाले भाषणों, नाटकों तथा संगीत पर प्रतिबंध लगाया जाना भी शामिल है.

IIT-Bombay ने छात्रों से कहा, राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों में न करें शिरकत, ईमेल करके ये 15 सावधानियां बरतने को कहा

ईमेल के मुताबिक, सभी 15 प्वाइंट '28 जनवरी, 2020 के बाद सख्ती से लागू किए जाएंगे...'

मुंबई:

मुंबई स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-Bombay) में होस्टल में रहने वाले विद्यार्थियों को संस्थान के डीन द्वारा मंगलवार को भेजे गए ईमेल में कहा गया है कि वे 'किसी राष्ट्र-विरोधी अथवा किसी अवांछित गतिविधि में शिरकत नहीं करेंगे...' हालांकि असामाजिक गतिविधियों में शिरकत के विरुद्ध चेताने वाले इस ईमेल में यह नहीं बताया गया है कि 'राष्ट्र-विरोधी' गतिविधियां किन्हें माना जाएगा. यह ईमेल ऐसे वक्त में जारी किया गया है, जब सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा विपक्षी दलों द्वारा भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर आलोचकों को 'राष्ट्र-विरोधी' करार देकर उनकी आवाज़ दबाने का आरोप लगाया जा रहा है.

इस विस्तृत ईमेल में विद्यार्थियों से 14 अन्य सावधानियां बरतने के लिए भी कहा गया है, जिनमें 'होस्टल के वातावरण में शांति को बाधित करने' वाले भाषणों, नाटकों तथा संगीत पर प्रतिबंध लगाया जाना भी शामिल है, और कैम्पस के भीतर 'पोस्टर या लीफलेट या पैम्फ्लेट का वितरण करना' भी प्रतिबंधित कर दिया गया है.

'CAA के खिलाफ' भाषण पढ़ने से पहले बोले केरल गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान- मुख्यमंत्री चाहते हैं मैं इसे पढ़ूं

ईमेल के मुताबिक, सभी 15 प्वाइंट '28 जनवरी, 2020 के बाद सख्ती से लागू किए जाएंगे...'

नागरिकता कानून पर केरल विधानसभा में हंगामा: MLAs ने रोका गवर्नर का रास्ता, 'CAA रद्द करो' के दिखाए बैनर, सदन से किया वॉकआउट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

IIT-बॉम्बे के विद्यार्थी उन सैकड़ों लोगों में शामिल थे, जो दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में नकाबपोशों की भीड़ द्वारा किए गए हमले का विरोध करने के लिए कुछ दिन पहले गेटवे ऑफ इंडिया पर जुटे थे. IIT-बॉम्बे के विद्यार्थियों की शिरकत के साथ इसी तरह के विरोध प्रदर्शन पिछले माह भी किए गए थे, जिनमें दिल्ली के ही जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की पुलिस के साथ झड़प का विरोध किया गया था.

वीडियो: IIT कानपुर करेगा फैज अहमद फैज की नज्म 'हम देखेंगे' की जांच