NDTV Khabar

सेना प्रमुख ने कहा- स्मार्टफोन के दौर में जवानों को सोशल मीडिया से दूर रखना मुश्किल

चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल बिपिन रावत ने कहा, "हमें सलाह दी गई है कि हम अपने सैनिकों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेना प्रमुख ने कहा- स्मार्टफोन के दौर में जवानों को सोशल मीडिया से दूर रखना मुश्किल

सेना प्रमुख ने कहा- क्या आप एक सैनिक को स्मार्टफोन रखने से रोक सकते हैं..

नई दिल्ली : भारतीय थलसेना अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है, "आधुनिक युद्धकला में सूचना युद्धकला (info warfare) अहम है, और इसी के तहत हमने अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में बात करना शुरू कर दिया है. अगर हम AI का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो हमें सोशल मीडिया के ज़रिये एन्गेज होना ही पड़ेगा, क्योंकि जो भी हम पाना चाहते हैं, उसमें से बहुत कुछ सोशल मीडिया के ज़रिये ही हासिल होगा."
चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) जनरल बिपिन रावत ने कहा, "हमें सलाह दी गई है कि हम अपने सैनिकों को सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दें... क्या आप एक सैनिक को स्मार्टफोन रखने से रोक सकते हैं... अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल नहीं रोक सकते, तो बेहतर होगा, उसकी अनुमति दे दें, लेकिन अनुशासन के तरीके लागू करना अहम होगा..."
सेनाप्रमुख ने कहा, "सोशल मीडिया कहीं नहीं जाने वाला, और सैनिक भी उसका इस्तेमाल करेंगे... हमारा दुश्मन भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल मानसिक युद्धकला के रूप में हमें धोखे में डालने के लिए करेगा, सो, हमें भी उसका फायदा उठाना ही होगा..." आपको बता दें कि पिछले साल ही सेना दिवस के मौके पर आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि, हाल ही में हमारे कुछ साथी सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर अपनी शिकायतें ज़ाहिर करते रहे हैं, मीडिया के समक्ष पेश कर रहे हैं. इसका असर सेना के वीर जवानों पर पड़ता है.
जनरल रावत ने कहा था कि जवानों को प्रेरित करके उनकी हौसला अफ़ज़ाई करने की ज़रुरत है. आपको कोई शिकायत है, आप कार्रवाई से संतुष्ट नहीं हैं, तो सीधे मुझसे संपर्क कर सकते हैं. उन्‍होंने सोशल मीडिया के जरिये शिकायत करने वाले जवानों को चेताया था 'उन्‍होंने जो किया है उसके लिए वे सजा के हक़दार भी हो सकते हैं'. वहीं बीते दिनों खबर आई थी कि सरकार ने जवानों को सोशल मीडिया से दूर रहने का निर्देश भी जारी किया है. 


टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement