आने वाले दिनों में कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के जरिए बंद कमरे में होगा ड्राइविंग टेस्ट...

आने वाले दिनों में कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के जरिए बंद कमरे में होगा ड्राइविंग टेस्ट...

खास बातें

  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए खुले मैदान में ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना होगा.
  • तकनीक ड्राइविंग के दौरान आने वाली स्थितियों पर रिस्पॉन्स को भी जांचेगी.
  • इसका फाइनल डेमो सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति के सामने होना है.
नई दिल्‍ली:

अब आने वाले दिनों में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको खुले मैदान में कार ड्राइविंग का टेस्ट नहीं देना होगा, बल्कि एक बंद कमरे के भीतर ही आपका टेस्ट हो जाएगा.

ये मुमकिन होगा कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के जरिए. ये तकनीक ड्राइविंग के दौरान आने वाली स्थितियों पर आपके रिस्पॉन्स की भी जांच करेगी. वो देखेगी कि अगर कोई जानवर या आदमी अचानक आपके सामने आ जाए तो आप कितनी तेज़ी से प्रतिक्रिया देते हैं. इसे CSIR-CRRI,CSIO, नेशनल एयरो स्पेस और Faros ने मिलकर तैयार किया है.
 


कार ड्राइविंग सिम्युलेटर के ज़रिए होने वाले इस टेस्ट में कभी ड्राइवर के आगे जानवर आ सकता है तो कभी आदमी सड़क से गुजर सकता है. कभी दिन के हालात तो कभी रात की हालत. कभी कुहरे का मौसम तो कभी उबड़-खाबड़ सड़कें. इतना ही नहीं आरटीओ ट्रैक्स भी हैं, जहां एक सीमित समय में आपको परीक्षा पास करनी है.

अब इसका फाइनल डेमो सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा समिति के सामने होना है.

CSIR-CRRI के निदेशक प्रो. सतीश चंद्र का कहना है कि 'हमारा मकसद यह है कि यह अगर यह यूनिट सभी आरटीओ कार्यालय में लग जाए, जहां से लाइसेंस जारी होता है और लाइसेंस इश्‍यु करने से पहले अगर ड्राइवर का टेस्‍ट हो जाए कि वह रोड और हाइवे पर गाड़ी चलाने के लिए कितना सक्षम है, खासकर हैवी-कमर्शियल व्‍हीकल्‍स में... तो इसमें हम सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में अपना योगदान दे पाएंगे'.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com