NDTV Khabar

नकदी उपलब्धता में सुधार, काम कर रहे हैं 80% एटीएम: सूत्र

सूत्रों के अनुसार नकदी की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और फिलहाल देश भर में 80 प्रतिशत से अधिक एटीएम सामान्य ढंग से काम कर रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नकदी उपलब्धता में सुधार, काम कर रहे हैं 80% एटीएम: सूत्र

एटीएम की फाइल फोटो

नई दिल्ली: देश में नकदी उपलब्धता की स्थिति में तेजी से सुधार हो रहा है और 2.2 लाख एटीएम में से 80 प्रतिशत बुधवार को ठीक ढंग से काम कर रहे हैं. आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी. नकदी की मांग में अचानक अस्वाभाविक तेजी आने से उत्तर प्रदेश , मध्य प्रदेश , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना और कर्नाटक समेत कई अन्य राज्यों में एटीएम व बैंकों में कल नकदी की कमी की समस्या का सामना करना पड़ा था. हालांकि सरकार और रिजर्व बैंक ने लोगों को आश्वस्त किया कि ऐसी कोई समस्या नहीं है. सूत्रों के अनुसार नकदी की स्थिति में काफी सुधार हुआ है और फिलहाल देश भर में 80 प्रतिशत से अधिक एटीएम सामान्य ढंग से काम कर रहे हैं. जबकि मंगलवार को 60 प्रतिशत एटीएम सामान्य परिचालन कर रहे थे.

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें: बैंकों के एटीएम क्यों हो गए खाली, यह है सबसे बड़ा कारण

सूत्रों के अनुसार किसी भी समय औसतन 10-12 प्रतिशत एटीएम की मरम्मत या रख - रखाव चल रहा होता है. सामान्य दिनों में 88 प्रतिशत एटीएम चालू रहते हैं और बाकियों की मरम्मत आदि चल रही होती है. उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय , रिजर्व बैंक , बैंकों व नकदी की आपूर्ति करने वाली कंपनियों के संयुक्त प्रयासों से स्थिति में काफी सुधार आया है. इस बीच स्टेट बैंक ने आज कहा कि पिछले 24 घंटे में उसके एटीएम में नकदी की स्थिति में सुधार हुआ है. नकदी की कमी की खबरें सबसे पहले दक्षिण भारतीय राज्यों तेलंगाना एवं आंध्र प्रदेश से सामने आई. यह रोचक है कि इन दोनों राज्यों को पिछले दो साल के दौरान सार्वधिक नकदी आपूर्ति हुई है. (इनपुट भाषा से) 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement