NDTV Khabar

...जब कोरम पूरा नहीं होने की वजह से रोकनी पड़ी लोकसभा की कार्यवाही

शुक्रवार को लोकसभा में करीब 5:45 बजे जब बीजेपी के सांसद जगदंबिका पाल प्राइवेट मेंबर बिल पेश कर रहे थे तब आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने कोरम बेल बजा दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नई दिल्ली:

शुक्रवार को लोकसभा में करीब 5:45 बजे जब बीजेपी के सांसद जगदंबिका पाल प्राइवेट मेंबर बिल पेश कर रहे थे तब आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने कोरम बेल बजा दिया. उस वक्त लोकसभा में करीब 15 से 16 सांसद मौजूद थे. पाल पानी की कमी और केन बेतवा नदी को जोड़ने संबंधित प्रोजेक्ट के बारे में चर्चा कर रहे थे. बाद में बेल बजने पर यह संख्या करीब 17 से 18 तक ही पहुंच पाई. वैसे सदन चलाने के लिए कम से कम 10 फीसदी सांसदों का सदन में होना अनिवार्य होता है. जब लोकसभा में कोरम पूरा करने के लिए 10 फ़ीसदी सांसद यानी करीब 54 सांसद नहीं आये तो लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई. आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने कहा, 'यह सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वो कोरम पूरा करें, अपने सांसद व मंत्री से कहें कि वो सदन में मौजूद रहें; इससे सरकार की किरकिरी हुई है.'

लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद अब कांग्रेस में इस्तीफों का दौर, ये दिग्गज नेता अपने पद से हटे 


 वैसे कई बार शुक्रवार को यह भी देखा गया है कि लोकसभा के सदस्य दोपहर बाद अपने संसदीय क्षेत्र की ओर निकल जाते हैं फिर वापस लौट कर सोमवार को सदन में आते हैं. फिलहाल लोकसभा के 542 सदस्य हैं जिसमें बीजेपी और उसके सहयोगियों की तादाद 352 है जबकि कांग्रेस के लोकसभा में 52 सदस्य हैं.

रामविलास पासवान राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुने गए, अपने परिवार के चौथे सांसद बने

टिप्पणियां

17वीं लोकसभा में यह पहली घटना है जब कोरम पूरा ना होने की वजह से सदन को स्थगित कर दिया जाता है. इसके लिए सरकार की जिम्मेदारी ज्यादा बनती है लेकिन विपक्ष की भी जिम्मेदारी बनती है कि उसके सदस्य भी सदन में मौजूद रहें. 

Video: जम्मू कश्मीर मुद्दे पर बोले अमित शाह, आतंकियों को मुंह तोड़ जवाब दिया गया



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement