अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

देश में जारी कोरोना संकट के बीच तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों  के खिलाफ चार्जशीट जारी किया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सूत्रों ने ये जानकारी दी है.

अमीरों पर टैक्स बढ़ाने और महामारी सेस का प्रस्ताव पड़ा भारी, तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों पर कार्रवाई

प्रतीकात्मक.

नई दिल्ली:

देश में जारी कोरोना संकट के बीच तीन वरिष्ठ IRS अधिकारियों  के खिलाफ चार्जशीट जारी किया गया है. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सूत्रों ने ये जानकारी दी है. तीन वरिष्ठ राजस्व अधिकारियों द्वारा तैयार की गई विवादित रिपोर्ट के सार्वजनिक होने के बाद इस मामले में CBDT ने सख्ती से कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सीबीडीटी सूत्रों के मुताबिक भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के तीन वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ चार्जशीट जारी किया गया है. इनके खिलाफ ये चार्जशीट सरकारी अधिकारियों के कंडक्ट नियम की अवहेलना करने के आधार पर जारी हुए हैं और इन तीनों को तत्काल प्रभाव से उनकी जिम्मेदारियों से हटा दिया गया है.

सीबीडीटी सूत्रों के मुताबिक आईआरएस अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट में अमीरों के खिलाफ 40 फीसदी टैक्स लगाने, कोरोना महामारी सेस लगाने और विदेशी कंपनियों पर टैक्स बढ़ाने जैसे सुझावों को जिस तरह से सार्वजनिक किया था उससे सरकारी हल्के में एक अनिश्चितता का माहौल बना था. ये रिपोर्ट अनधिकृत तरीके से सार्वजनिक की गई, इससे ड़कंप फैला और जो युवा अधिकारी हैं वो भ्रमित हुए हैं. सूत्रों का कहना है कि प्रशांत भूषण, प्रकाश दुबे, संजय दुबे पर रिपोर्ट के साथ-साथ नीतिगत अनिश्चितता पैदा करने का भी आरोप है.

बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने एक दिन पहले सोशल मीडिया में चल रही खबरों की जांच शुरू की थी जिसमें कुछ भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारियों द्वारा कोविड-19 से निपटने के लिए विकल्पों पर FORCE नाम की एक 44 पेज की रिपोर्ट तैयार करने का ज़िक्र था. 

सीबीडीटी (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड) के अध्यक्ष ने एसोसिएशन के पदाधिकारियों से मामले पर स्पष्टीकरण मांगा है. उन्हें ही कर बढ़ाने के प्रस्ताव की रिपोर्ट सौंपी गई थी. सोशल मीडिया पर चल रही ख़बरों के मुताबिक इस रिपोर्ट में कुछ युवा भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारियों ने कोरोना वायरस से हो रहे आर्थिक नुकसान से निपटने के लिए सुपर रिच पर टैक्स बढ़ाकर 40% करने, महामारी सेस लगाने और विदेशी कंपनियों पर ज्यादा टैक्स लगाने का सुझाव दिया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com