यूपी में शिया वक्फ बोर्ड की बेशकीमती जायदाद गैरकानूनी ढंग से बेचने की जांच CBI ने शुरू की

यूपी में शिया वक्फ बोर्ड की बेशकीमती जायदाद गैरकानूनी ढंग से बेचने की जांच अब CBI ने शुरू की है. CBI ने वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहे वसीम रिजवी के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. ़

यूपी में शिया वक्फ बोर्ड की बेशकीमती जायदाद गैरकानूनी ढंग से बेचने की जांच CBI ने शुरू की

शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन वसीम रिजवी.

लखनऊ:

यूपी में शिया वक्फ बोर्ड की बेशकीमती जायदाद गैरकानूनी ढंग से बेचने की जांच अब CBI ने शुरू की है. CBI ने वक्फ बोर्ड के चेयरमैन रहे वसीम रिजवी के खिलाफ FIR दर्ज कर ली है. यूपी के अलपसंख्यक कल्याण मंत्री ने खुद माना है कि वक्फ बोर्ड में हजारों करोड़ का घोटाला है. बोर्ड की CBI जांच कराने की मांग को लेकर शिया मौलाना कल्बे जव्वाद पिछले 12 साल से मुहिम चला रहे थे. 

वक्फ की जायदाद की CBI जांच की मांग को लेकर शिया धर्मगुरू मौलाना कल्बे जव्वाद की अगुवाई में पिछले करीब आठ सालों से सड़कों पर हुजूम उमड़ता रहा है. लेकिन तमाम सियासी वजहों से जांच के आदेश नहीं हुए और जब हुए तो सीबीआई ने केस नहीं लिया. अब CBI ने वक्फ बोर्ड के खिलाफ एफआईआर दर्ज की.

यह भी पढ़ें: पत्रकार सिद्दीक़ कप्पन की गिरफ्तारी मामले में बोली UP सरकार- 'जातीय विभाजन पैदा करने आ रहे थे हाथरस'

मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा, 'इसमें बहुत जबरदस्त घोटाले हैं, बहुत जबरदस्त बेइमानियां हैं. अंदाजा यही है कि करीब 10 हजार करोड़ के घोटाले हैं. और इसमें हजारों ट्रस्ट बेचे गए हैं. इसमें खरबों खरबों के घोटाले किए गए हैं. लिहाजा इसी की जांच होनी जरूरी थी. और दूसरी चीज ये है कि मुजरिमों को फौरन गिरफ्तार किया जाए.'

प्रयागराज में 2016 में शिया वक्फ बोर्ड का एक इमामबाड़ा ढहा दिया गया था. उसकी जगह शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनने लगा. शिया समुदाय ने धर्म स्थान ढहा के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाए जाने का विरोध किया. सीबीआई की एफआईआर में ये मामला भी शामिल है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रजा ने कहा, ' आज एफआईआर सीबीआई ने दर्ज की है. वसीम रिजवी के खिलाफ बहुत भ्रष्टाचार के आरोप हैं. साथ ही साथ सुन्नी वक्फ बोर्ड में भी भ्रष्टाचार के आरोप हैं. दोनों ही बोर्ड की जांच सीबीआई करेगी. इसमें अभी और भी नाम सामने आएंगे.' जांच पर वसीम रिजवी ने कहा कि मौलाना जव्वाद ने सरकार को गुमराह कर उनके खिलाफ जांच शुरू करवा दी है.