VVIP चॉपर केस में CBI की सप्लिमेंट्री चार्जशीट, क्रिश्चियन मिशेल समेत 15 आरोपी, पूर्व CAG को राहत

इसी महीने सीबीआई ने पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर केस दर्ज करने की इजाजत  मांगी थी लेकिन रक्षा मंत्रालय ने अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी है

VVIP चॉपर केस में CBI की सप्लिमेंट्री चार्जशीट, क्रिश्चियन मिशेल समेत 15 आरोपी, पूर्व CAG को राहत

नई दिल्ली:

VVIP अगस्टा वेस्टलैंड (Augusta Westland) हेलिकॉप्टर खरीद घोटाले के मामले में सीबीआई ने सप्लिमेंट्री चार्जशीट  (पूरक आरोप पत्र) दाखिल की है लेकिन इसमें पूर्व महानियंत्रक एवं लेखा परीक्षक (CAG) शशिकांत शर्मा का नाम नहीं है. इसी महीने सीबीआई ने पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर केस दर्ज करने की इजाजत  मांगी थी लेकिन रक्षा मंत्रालय ने अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी है. जांच एजेंसी द्वारा फाइल की गई सप्लिमेंट्री चार्जशीट में 3600 करोड़ रुपये के सौदे के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल समेत 15 लोगों को आरोपी बनाया गया है. इसमें मिशेल की भूमिका का उल्लेख किया गया है.

मिशेल को संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित किया गया था. वह अभी भी न्यायिक हिरासत में जेल में बंद है. सीबीआई ने सप्लिमेंट्री चार्जशीट में सौदे के बीच एहम भूमिका निभाने वाले कुछ लोगों के नाम भी जोड़े हैं.

साल 1999 में राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के लिए वीवीआईपी हेलिकॉप्टर खरीदने का प्रस्ताव लाया गया था. इस प्रस्ताव में इंडियन एयर फोर्स के Mi8 हेलिकॉप्टर की जगह नए चॉपर खरीदने की जरूरत बताई गई थी. प्रस्ताव पास होने के बाद वायुसेना ने खरीद के लिए 6,000 मीटर का सीलिंग पैरामीटर सेट किया था. अगस्टा वेस्टलैंड इस मानदंड पर खरा नहीं उतरता था. 

बाद में तत्कालीन वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी ने शर्तों में ढील देते हुए पैरामीटर को 4500 मीटर सेट कर दिया था. इसकी वजह से अगस्टा वेस्टलैंड बोली लगाने की प्रक्रिया में शामिल हो गया. सीबीआई एसपी त्यागी को पहले ही मामले में एसपी त्यागी को पहले ही आरोपी बना चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: ईडी ने कोर्ट को बताया- बिचौलिये क्रिश्चयन मिशेल ने लिया 'मिसेज गांधी' का नाम