CBI ने बंगाल समेत 3 राज्यों के 40 स्थानों पर छापेमारी की, अवैध कोयला खनन के रैकेट पर शिकंजा

CBI Raids Over Coal Racket : आयकर विभाग ने कोल रैकेट के किंगपिन माने जा रहे अनूप माझी को नोटिस दिया है. माझी  के दफ्तर और संपर्क के स्थानों पर रेड पड़ी है. ये छापेमारी आसनसोल, दुर्गापुर और रानीगंज में हुई.

CBI ने बंगाल समेत 3 राज्यों के 40 स्थानों पर छापेमारी की, अवैध कोयला खनन के रैकेट पर शिकंजा

CBI Raid in Bengal : अवैध कोल रैकेट को लेकर यह कार्रवाई कर रही है

नई दिल्ली/कोलकाता:

सीबीआई (CBI) ने शनिवार को पश्चिम बंगाल (West Bengal) समेत तीन राज्यों के 40 स्थानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की. केंद्रीय जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, यह छापेमारी करीब 40 स्थानों पर की जा रही है, जो अवैध कोयला रैकेट (Illegal Coal Racket) से जुड़ी है. आसनसोल के रहने वाले अनूप माझी (Anup Majhi) को इस अवैध कोल रैकेट का किंगपिन माना जा रहा है. सीबीआई की छापेमारी में माझी के कार्यालयों और सहायकों के प्रतिष्ठानों को खंगाला गया है. 

यह भी पढ़ें- सीमा शुल्क अधिकारियों से सांठगांठ कर अवैध आयात के मामले में CBI ने की छापेमारी

माझी के दफ्तर और संपर्क के स्थानों पर भी सीबीआई ने रेड डाली है. ये छापेमारी आसनसोल(Asansol), दुर्गापुर (Durgapur) और रानीगंज जिले में की जा रही है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (Central Buerau Of Investigation) के एंटी करप्शन ब्रांच की ओर से यह कार्रवाई की गई है.खबरों के मुताबिक, अनूप माझी के आसनसोल, दुर्गापुर, रानीगंज स्थित कार्यालयों, घर और उनके करीबियों के यहां छापेमारी की गई. दक्षिण 24 परगना जिले के बिष्णुपुर में भी रेड डाली गई. बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीम ने कोलकाता में भी कुछ जगहों को खंगाला है, हालांकि इसकी अभी पुष्टि नहीं हो पाई है. आयकर विभाग ने कोल रैकेट के किंगपिन माने जा रहे अनूप माझी को नोटिस दिया है.

माझी उर्फ लाला रैकेट का किंगपिन
माझी उर्फ लाला कथित तौर पर बंगाल-झारखंड (Bengal-Jharkhand)सीमा पर कोयला खनन के कारोबार का संचालन करता है. सूत्रों के मुताबिक, उसके कोयला खनन (Coal Racket) रैकेट से कई राजनीतिक दलों को फंडिंग भी की जाती है. माझी को आयकर विभाग की ओर से इस महीने तीन नोटिस जारी किए जा चुके हैं. हालांकि उसने दो नोटिस मिलना स्वीकार किया है. छापेमारी की यह कार्रवाई ऐसे वक्त हुई है, जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोलकाता में हैं. अपनी यात्रा के अंत में प्रेस कान्फ्रेंस को संबोधित करते हुए शाह ने कहा था कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) माझी के खिलाफ छापेमारी से चिंतित क्यों हैं.

शाह ने ममता बनर्जी पर उठाए सवाल
ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में पांच केंद्रीय एजेंसियों की छापेमारी और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) की बंगाल यात्रा के संयोग को लेकर सवाल उठाए थे. सीबीआई दो महीने पहले बंगाल से लगे भारत-बांग्लादेश सीमा पर पशुओं की अवैध तस्करी के रैकेट के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है. इस मामले में भी मास्टरमाइंड को जांच एजेंसी ने गिरफ्तार किया था, लेकिन कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर उसे जमानत मिल गई. पशुओं की इस अवैध तस्करी के मामले में बीएसएफ के एक अधिकारी को भी पकड़ा गया था.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com