YES Bank घोटाला मामले में CBI ने सात जगहों पर छापे मारे

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी का आरोप है कि कपूर ने DHFL के प्रवर्तक कपिल वाधवन के साथ आपराधिक षड्यंत्र कर यस बैंक के माध्यम से DHFL को वित्तीय सहायता मुहैया कराई और उसके बदले राणा के परिवार के सदस्यों को अनुचित लाभ मिला.

YES Bank घोटाला मामले में CBI ने सात जगहों पर छापे मारे

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • DHFL द्वारा राणा कपूर के परिवार दी गई थी 600 करोड़ की रिश्वत
  • रिश्वत मामले में सीबीआई ने कई जगहों पर मारे छापे
  • फिलहाल पुलिस की हिरासत में है राणा कपूर
नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने सोमवार को घोटालों से ग्रसित दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (DHFL) द्वारा यस बैंक (YES Bank) के सह-संस्थापक राणा कपूर (Rana Kapoor) के परिवार को कथित रूप से 600 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के मामले में सात स्थानों पर छापे मारे. अधिकारियों ने बताया कि CBI अधिकारियों के दल मुंबई में आरोपियों के आवास और आधिकारिक परिसरों में तलाशी ले रहे हैं. उन्होंने बताया कि एजेंसी का आरोप है कि कपूर ने DHFL के प्रवर्तक कपिल वाधवन के साथ आपराधिक षड्यंत्र कर यस बैंक के माध्यम से DHFL को वित्तीय सहायता मुहैया कराई और उसके बदले राणा के परिवार के सदस्यों को अनुचित लाभ मिला.

CBI की प्राथमिकी के अनुसार घोटाला अप्रैल और जून, 2018 के बीच शुरू हुआ, जब यस बैंक ने DHFL के अल्पकालिक ऋण पत्रों में 3,700 करोड़ रुपये का निवेश किया था. उन्होंने कहा कि इसके बदले वाधवन ने कथित रूप से कपूर और उनके परिवार के सदस्यों को 600 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया. उन्होंने कहा कि यह लाभ डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को कर्ज के रूप में दिया गया.

अदालत में रो पड़े येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर, बोले- दिन-रात सहयोग के लिए हूं तैयार

येस बैंक के संस्थापक और पूर्व प्रबंध निदेशक राणा कपूर को मुंबई की एक अदालत ने रविवार को 11 मार्च तक के लिए प्रर्वतन निदेशालय की हिरासत में भेजा दिया गया. उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.  CBI ने राणा कपूर के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप में अलग केस दर्ज किया है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली एवं मुंबई स्थित उनके घरों पर छापेमारी और घंटों की लंबी पूछताछ के बाद रविवार को राणा कपूर को गिरफ्तार किया था. राणा को जब मुंबई की एक अदालत में पेश किया गया तो वह टूट गए और अदालत के सामने बोलते हुए उनकी आंखों से आंसू आ गए.  

VIDEO: सिटी एक्‍सप्रेस: येस बैंक के संस्‍थापक राणा कपूर की बेटी को मुंबई एयरपोर्ट पर रोका गया

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com