NDTV Khabar

आय से अधिक संपत्ति रखने को लेकर रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज

मिली जानकारी के अनुसार संजय कुमार श्रीवास्तव नोएडा में इनकम टैक्स कमिश्नर अपील वन थे,लेकिन इनके पास इनकम टैक्स कमिश्नर अपील टू का भी चार्ज था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आय से अधिक संपत्ति रखने को लेकर रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

सीबीआई ने रिटायर्ड आईआरएस अधिकारी संजय कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ मामला दर्ज किया है. श्रीवास्तव पर बैक डेट में ऑर्डर पास करने का आरोप है. मिली जानकारी के अनुसार संजय कुमार श्रीवास्तव नोएडा में इनकम टैक्स कमिश्नर अपील वन थे,लेकिन इनके पास इनकम टैक्स कमिश्नर अपील टू का भी चार्ज था. आरोप है कि उन्होंने दिसंबर 2018 में 104 मामलों में ऑर्डर पास किया था, जबकि ये सभी ऑर्डर पिछले महीने पास हुए यानी बैक डेट पर ये ऑर्डर पास किए गए. इन 104 मामलों में से 13 ऐसे मामले थे जो इनके अधिकारी क्षेत्र से बाहर के थे. संजय कुमार को 10 जून रिटायर्ड कर दिया गया, जबकि ये ऑर्डर रिटायर्ड होने के बाद 13 जून को अपलोड कराए गए हैं.

सीबीआई के अंतरिम निदेशक नागेश्वर राव का तबादला, अब मिली इस विभाग की जिम्मेदारी


डिस्पैच रिकॉर्ड में ऐसा लग रहा है कि ये ऑर्डर सात जून के दिखाये गए हैं. जबकि ये 14 जून को डिस्पैच हुए हैं. अभी तक की जांच में पता चला है कि रिटायर्ड हुए अधिकारी ने इस काम के लिए अपना एक आदमी रखा हुआ था, जो ऑर्डर टाइप करता और लिखता था. जांच में पता है चला है कि यह आदमी कोई सरकारी कर्मचारी नहीं था. इस शख्स का नाम अमरदास था. जांच के अनुसार अमरदास के अलावा कई अन्य लोग भी थे जो संजय कुमार श्रीवास्तव के लिए काम करते थे.

हरेन पांड्या हत्या मामला : सीबीआई, गुजरात सरकार की अपीलों पर आज होगी सुनवाई

मामले के सामने के आने के बाद पुलिस ने रिटायर्ड अधिकारी के संपर्क में रहने वाले और उनके परिजनों के घर भी छापेमारी की. जिन लोगों के यहां सर्च अभियान चलाया गया उनमें संजय कुमार की पत्नी और गाजियाबाद में रहने वाले सीए प्रह्लाद कुमार भी हैं. जबिक उनके एक अन्य सीए केपी गर्ग जो नेहरु प्लेस में रहते हैं उनके घर भी छापेमारी की गई.

टिप्पणियां

हरेन पांड्या मर्डर: CBI और गुजरात सरकार की अपील पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा सुप्रीम कोर्ट

छापेमारी के दौरान टीम ने इनके घर,दफ्तर से कुछ दस्तावेज, इलेक्ट्रॉनिक ऑर्टिकल जब्त किए. मिली जानकारी के अनुसार इनके पास से 2 करोड़ 47 लाख के गरने मिले हैं. जबकि 14 लाख 44 हजार रुपये कैश, 10 लाख कीमत की घड़ियां मिली. जबकि इनके बैंक खातों में कुल 1.3 करोड़ रुपये मिले हैं. कई संपत्ति के दस्तावेज भी मिले हैं. कई बैंक लॉकर्स मिले हैं. टीम ने कुल 12 जगहों पर छापेमारी की है. दिल्ली में चार जगहों पर, गाजियाबाद में पांच, नोएडा में एक और मुरादनगर में दो गहों पर छापेमारी की गई है. सीबीआई ने इस पूरे मामले को लेकर कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement