सीबीआई ने पूर्व नौकरशाह के खिलाफ कथित तौर पर 10 लाख डॉलर रिश्वत लेने का केस दर्ज किया

नई दिल्ली:

सीबीआई ने वित्त मंत्रालय के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी जे एस मैनी और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ सहकारी संस्था कृभको और नार्वे की प्रमुख उर्वरक कंपनी 'यारा' के बीच साल 2007 में संयुक्त उद्यम सौदे में कथित तौर पर 10 लाख डॉलर (करीब 6.4 करोड़ रुपये) की कथित रिश्वत लेने के आरोप में मामला दर्ज किया है।

सीबीआई ने मैनी और उनके पुत्र के खिलाफ 2007 के सौदे में कथित तौर पर 10 लाख डॉलर की रिश्वत लेने के आरोप में जांच पिछले साल शुरू की थी। सीबाआई सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री में तत्कालीन अतिरिक्त सचिव मैनी और उनके दो बेटों और बुहओं के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

सीबीआई की प्रवक्ता कंचन प्रसाद ने कहा कि मामला भ्रष्टाचार निरोधक कानून और भारतीय दंड संहिता के तहत 120बी (आपराधिक षड्यंत्र) के प्रावधनों के तहत दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा 'दिल्ली में दो जगहों और चंडीगढ़ में एक जगह पर तलाशी की गई और आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीबीआई ने यारा और नार्वे की अभियोजन एजेंसी ओकोक्रिम के बयानों के आधार पर मैनी और उनके बेटे के खिलाफ जांच शुरू की थी। यारा ने भारत में एक परियोजना के सिलसिले में 'परामर्शदाता' को भुगतान करने के आरोप में 27 करोड़ क्रोन का दंड स्वीकार कर लिया था। भारत की परियोजना सिरे नहीं चढ सकी।