चंद्रबाबू नायडू की अपील के बाद ममता बनर्जी ने किया धरना खत्म, कहा- यह हमारी जीत है

कोलकाता में जारी सियासी उठापटक खत्म हो गई है. ममता बनर्जी ने चंद्रबाबू नायडू की अपील के बाद अपना धरना खत्म कर दिया है.

PLAYClick to Expand & Play

चंद्रबाबू नायडू की अपील के बाद ममता बनर्जी ने किया धरना खत्म, कहा- यह हमारी जीत है

कोलकाता में जारी सियासी उठापटक खत्म हो गई है. ममता बनर्जी ने चंद्रबाबू नायडू की अपील के बाद अपना धरना खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर लड़ेगे तो वह लड़ाई भी बड़ी होगी और हम जीतेंगे भी. मैं अपने सभी सहयोगी राजनीतिक पार्टियों को शुक्रिया अदा करती हूं. मैं सभी राजनीतिक पार्टी के अनुरोध के बाद अपना धरना खत्म कर रही हूं. मैनें पहले भी बड़ी बड़ी लड़ाई रही है इसलिए मुझे इस धरने को जारी रखने में दिक्कत नहीं थी. लेकिन यह लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार के ख़िलाफ़ ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की बग़ावत को कांग्रेस, सपा, बसपा, आरजेडी समेत कई पार्टियों का समर्थन मिला. सोमवार को आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और डीएमके नेता कनिमोई कोलकाता पहुंचकर ममता के धरने में शामिल हुए और मोदी सरकार (Modi Govt) पर हमला बोला. वहीं, CBI बनाम ममता सरकार मामले में CBI की दो अर्ज़ियों पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की. चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच ने सुनवाई के दौरान कहा कि पुलिस कमिश्नर की गिरफ्तारी नहीं होगी. हालांकि, कोर्ट ने राजीव कुमार को सीबीआई के सामने पेश होने का आदेश दिया. सोमवार को CBI की ओर से पेश हुए सॉलिसिटर जनरल ने कोर्ट में दावा किया कि सारदा चिटफंड मामले में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार सबूत के साथ छेड़छाड़ कर रहे हैं. 



CBI vs Mamata Banerjee dharna Updates:

Feb 05, 2019 18:35 (IST)
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का धरना खत्म, कहा- यह लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है

कोलकाता में जारी सियासी उठापटक खत्म हो गई है. ममता बनर्जी ने चंद्रबाबू नायडू की अपील के बाद अपना धरना खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर लड़ेगे तो वह लड़ाई भी बड़ी होगी और हम जीतेंगे भी. मैं अपने सभी सहयोगी राजनीतिक पार्टियों को शुक्रिया अदा करती हूं. मैं सभी राजनीतिक पार्टी के अनुरोध के बाद अपना धरना खत्म कर रही हूं. मैनें पहले भी बड़ी बड़ी लड़ाई रही है इसलिए मुझे इस धरने को जारी रखने में दिक्कत नहीं थी. लेकिन यह लड़ाई लोकतंत्र को बचाने की है. 
Feb 05, 2019 12:21 (IST)
राज्य के महाधिवक्ता किशोर दत्ता ने न्यायमूर्ति शिवाकांत प्रसाद को बताया कि कि इस मामले से जुड़ी एजेंसी की एक याचिका पर उच्चतम न्यायालय सुनवाई कर रहा है. अदालत मामले की सुनवाई स्थगित करे. न्यायामूर्ति प्रसाद ने सुनवाई गुरुवार तक स्थगित कर दी और मौखिक रूप से एजी से कहा कि वह राज्य पुलिस को जांच में सहयोग करने के लिए कहें. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सोमवार को केन्द्रीय सरकार की आपत्ति के बाद मामले की तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया था. 

Feb 05, 2019 12:21 (IST)
कलकत्ता हाईकोर्ट ने सीबीआई के कोलकाता पुलिस आयुक्त से पूछताछ करने से जुड़े मामले की सुनवाई स्थगित की

कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार से जुड़ा मामला उच्चतम न्यायालय में पहुंचने के कारण इसकी सुनवाई गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दी है. पश्चिम बंगाल सरकार ने चिटफंड मामले में कोलकाता पुलिस प्रमुख राजीव कुमार के आवास पर पूछताछ के लिए सीबीआई टीम के पहुंचने के कदम को चुनौती देते हुए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी. 
Feb 05, 2019 11:45 (IST)
बंगाल विवाद पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद:
बंगाल विवाद पर कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कर दिया है कि राजीव कुमार को कोलकाता में नहीं, बल्कि शिलांग में अदालत में पेश होना होगा. "कुछ लोग इसे जीत बता रहे हैं. हम क्या कह सकते हैं. सवाल यह है कि राजीव कुमार 3 साल से आगे क्यों नहीं आ रहे हैं?"

Feb 05, 2019 11:43 (IST)
मैं देश को बचाने के लिए अपनी जिंदगी कुर्बान करने को तैयार हूं, मगर अन्याय बर्दाश्त नहीं करूंगी: ममता बनर्जी
Feb 05, 2019 11:42 (IST)

कोलकाता में धरना स्थल पर ममता बनर्जी ने कहा- 
इस देश में कोई बिग बॉस नहीं है. यहां केवल जनता ही बिग बॉस है. केवल लोकतंत्र ही इस देश का बड़ा मालिक है. सीबीआई का अपना कोर्ट है. कितने लोगों को न्याय मिलता है. मैं सिर्फ राजीव कुमार के लिए नहीं लड़ रही हूं, मैं करोड़ों लोगों के लिए लड़ रही हूं. यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपना धरना जारी रखेंगी, इस पर उन्होंने कहा कि "मैं जल्दबाज़ी में फैसला नहीं करूंगी. मुझे अपने लोगों से सलाह लेने दें. इतने सारे नेता आ रहे हैं. आज नायडू आ रहे हैं. हम अकेले नहीं लड़ रहे हैं. मुझे परामर्श लेने दीजिए उसके बाद बताऊंगी. 
Feb 05, 2019 11:28 (IST)
सीएम योगी पहले अपने राज्य संभाले. उनसे अपना राज्य संभलता नहीं है और वह यहां आना चाहते हैं: ममता बनर्जी

Feb 05, 2019 11:24 (IST)
हम सीबीआई या उसके अधिकारी के खिलाफ नहीं हैं. हम किसी एजेंसी के खिलाफ नहीं हैं. हम सिर्फ सरकार के खिलाफ हैं, जो पॉलिटिकल वेंडेटा के प्रति कार्रवाई कर रहे हैं. - ममता बनर्जी
Feb 05, 2019 11:24 (IST)
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने SC के आदेश पर कहा कि राजीव कुमार के खिलाफ कोई ठोस कदम नहीं उठाया जाएगा. यह एक नैतिक जीत है. हमारे पास न्यायपालिका और सभी संस्थानों के प्रति बहुत सम्मान है. हम बहुत आभारी हैं. हम बहुत कृतज्ञ हैं.
Feb 05, 2019 11:17 (IST)
कोलकाता में धरना के मंच से ममता बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वाग किया और कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है. उन्होंने कहा कि देश में कोई बिग बॉस नहीं है. 

Feb 05, 2019 11:13 (IST)
बंगाल विवाद: SC ने चीफ सेक्रेटरी, DGP, कमिश्नर को नोटिस जारी किया, 19 फरवरी तक देना है जवाब

Feb 05, 2019 11:12 (IST)
ममता बनर्जी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया.

Feb 05, 2019 11:11 (IST)
शिलॉन्ग में सीबीआई के सामने पेश होंगे राजीव कुमार: सीजेआई

Feb 05, 2019 11:10 (IST)
चीफ सेक्रेटरी, डीजीपी, कमिश्नर को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने कोर्ट की अवमानना का नोटिस चीफ सेक्रेटरी, डीजीपी, कमिश्नर को दिया. तीनों को 19 फरवरी तक जवाब देना है. 20 फरवरी को मामले की अगली सुनवाई. 

Feb 05, 2019 11:05 (IST)
राजीव कुमार को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने राजीव कुमार को सीबीआई के समक्ष पेश होने और सहयोग करने को कहा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पुलिस कमिश्नर को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता. सुप्रीम कोर्ट ने डीजीपी और राजीव कुमार से कहा कि वह अपना जवाब दाखिल करें.
Feb 05, 2019 11:03 (IST)
सीजेआई ने एजी की दलील पर कहा कि हम देखेंगे कि क्या कोर्ट के आदेश का उल्लंघन हुआ है. अगर ऐसा हुआ है तो हम नोटिस जारी करेंगे.
Feb 05, 2019 11:01 (IST)
बंगाल विवाद: सीबीआई की अर्जी पर सीजेआई रंजन गोगोई ने कहा- कमिश्नर राजीव कुमार CBI के सामने पेश हों, जांच में सहयोग करें
Feb 05, 2019 10:54 (IST)
सीबीआई बनाम कोलकाता पुलिस मामले पर सीजेआई ने कहा कि हम कमिश्नर को सहयोग करने को कहेंगे. 

Feb 05, 2019 10:52 (IST)
सुप्रीम कोर्ट में एजी ने दी दलीलें:

ये अवमानना का गंभीर मामला है
एसआईटी जांच के प्रमुख थे राजीव कुमार
एसआईटी ने जो सबूत सौंपे उस पर संदेह
एसआईटी ने पूरे सबूत नहीं दिए, छेड़छाड़ की
सीबीआई अफसर कई घंटे तक बंधक बनाए रखे गए
कॉल रिकॉर्ड में कम कॉल दिखाई गई

Feb 05, 2019 10:48 (IST)
सुप्रीम कोर्ट में एजी ने दलील दी है कि राजीव कुमार एसआईटी को हेड कर रहे थे, तब एसआईटी ने काफी सबूत इकट्ठे किए थे. अब एसआईटी ने पूरे सबूत नहीं दिए. सबूतों से छेड़छाड़ की गई है.
Feb 05, 2019 10:47 (IST)
सीबीआई बनाम ममता बनर्जी मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी हो गई है.
Feb 05, 2019 10:41 (IST)
बंगाल विवाद: सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है. CBI ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर आरोप लगाया कि कई आपत्तिजनक सामग्री / पत्राचार हैं जिन्हें CBI द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ-साथ वरिष्ठ राजनेताओं के खिलाफ जांच के दौरान एकत्र किया गया था.
Feb 05, 2019 09:56 (IST)
पश्चिम बंगाल : अभिनेत्री तथा तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता इंद्राणी हलधर ने कोलकाता में जारी 'संविधान बचाओ' धरने के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की. 3 फरवरी की रात से मुख्यमंत्री धरने पर बैठी हैं.
Feb 05, 2019 09:34 (IST)
कोलकाता में ममता के धरने पर चंद्रबाबू नायूड: 
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि हम सभी संविधान और लोकतंत्र की रक्षा के लिए एक साथ हैं. लोकतांत्रिक संस्थाओं पर हमले हो रहे हैं. चुनाव से महीने भर पहले वे पुलिस कमिश्नर के पास गए और उन्हें प्रताड़ित किया. यह पूरी तरह से गैरलोकतांत्रिक है.
Feb 05, 2019 08:47 (IST)
कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के धरना स्थल की लेटेस्ट तस्वीरें...
Feb 05, 2019 07:45 (IST)
राज्यपाल ने घटना की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को दी
इस बीच पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने बंगाल विवाद पर केंद्रीयगृह मंत्रालय को गोपनीय रिपोर्ट सौंप दी है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यपाल से बात कर रविवार की घटना में सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और सर्विल रूल तोड़ने वाले IPS अफ़सरों की रिपोर्ट मांगी थी.

Feb 05, 2019 07:45 (IST)
सीबीआई की अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी:
CBI की इस दलील पर CJI रंजन गोगोई ने कहा कि आप सबूतों से छेड़छाड़ के सबूत दीजिए, अगर सबूत मिले तो हम ऐसी सख्त कार्रवाई करेंगे कि उन्हें पछतावा होगा.. CBI ने सुप्रीम कोर्ट से राजीव कुमार को सरेंडर करने और जांच में शामिल होने के निर्देश की मांग की है. CBI ने बंगाल के चीफ़ सेक्रेटरी, DGP और राजीव कुमार के ख़िलाफ़ अवमानना की अर्जी भी दाखिल की है...

Feb 05, 2019 07:44 (IST)
CBI ने सुप्रीम कोर्ट में क्या कहा:
केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में आरोप लगाया कि शारदा चिटफंड घोटाले के केस के सिलसिले में उसे कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार के खिलाफ 'ठोस सामग्री' मिली है, लेकिन वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं और समन की अनदेखी कर रहे हैं. रविवार की शाम कोलकाता में पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा अपने अधिकारियों को हिरासत में ले लिए जाने की घटना का ब्योरा देते हुए सीबीआई ने कहा कि वह कुमार के लिए यह आदेश मांग रही है कि वह तुरंत आत्मसमर्पण करें और खुद को घोटाले की जांच के लिए उपलब्ध कराएं. 
Feb 05, 2019 07:44 (IST)
ममता के धरने का तीसरा दिन:
पश्चिम बंगाल में सरकार बनाम सीबीआई के विवाद को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का धरना जारी है. आज धरने का तीसरा दिन है. ममता के इस धरने को विपक्ष का समर्थन प्राप्त है. सपा-राजद, बसपा आदि ने भी ममता को समर्थन दिया है. 
Feb 05, 2019 07:43 (IST)
ममता बनर्जी बनाम सीबीआई मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई:
CBI बनाम ममता सरकार मामले में CBI की दो अर्ज़ियों पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. चीफ़ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस दीपक गुप्ता और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी.