NDTV Khabar

CBSE पेपर लीक मामले में मदर खजानी स्कूल के प्रिसिंपल को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में बवाना के 'मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल' के प्राचार्य को गिरफ्तार किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE पेपर लीक मामले में मदर खजानी स्कूल के प्रिसिंपल को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली :

दिल्ली पुलिस ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में बवाना के 'मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल' के प्राचार्य को गिरफ्तार किया. प्रश्न पत्र लीक करने में कथित संलिप्तता को लेकर इससे पहले भी इस स्कूल के दो शिक्षकों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस उपायुक्त (अपराध) जी राम गोपाल नाइक ने स्कूल के प्राचार्य प्रवीण कुमार झा की गिरफ्तारी की पुष्टि की.
 


CBSE Compartment Exam 2018: अब लीक नहीं हो पाएंगे पेपर, सेंटरों तक सीधे ऑनलाइन भेजे जाएंगे पर्चे

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इस स्कूल की संबंद्धता रद्द कर दी थी. एक अन्य अधिकारी ने बताया, 'यह एक औपचारिक गिरफ्तारी थी. चूंकि वह अग्रिम जमानत पर है, इसलिए हमने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और बाद में छोड़ दिया. जांच में पाया गया कि उन्हें अपने स्कूल के दो शिक्षकों द्वारा पेपर लीक किए जाने के बारे में जानकारी थी.'


CBSE पेपर लीक मामला : दो बैंक कर्मी और एक महिला सहित चार गिरफ्तार

पुलिस ने बताया कि सीबीएसई के प्रश्न पत्रों को लीक करने में कम से कम दो मॉड्यूल संलिप्त थे. गौरतलब है कि परीक्षा से पहले ही 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र का प्रश्न पत्र और 10वीं कक्षा के गणित का प्रश्न पत्र लीक हो गया था. अप्रैल में हिमाचल प्रदेश के उना शहर में पुलिस ने दसवीं कक्षा के प्रश्न पत्र लीक के मामले में संलिप्त गिरोह का पर्दाफाश किया था और एक महिला समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया था. बवाना मॉड्यूल में, एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों समेत तीन व्यक्ति संलिप्त थे. 

VIDEO : अब सेंटर पर ऑनलाइन भेजे जाएंगे CBSE के पेपर

टिप्पणियां

बता दें कि 10वीं कक्षा की गणित की परीक्षा और 12वीं कक्षा की अर्थशास्त्र की परीक्षा क्रमश: 28 मार्च और 26 मार्च को हुई थी. लीक की खबरों के बाद सीबीएसई ने अर्थशास्त्र का पेपर फिर से 25 अप्रैल को आयोजित करने का फैसला किया था. 12वीं और 10वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम क्रमश: 26 और 29 मई को घोषित किया गया.

(इनपुट : भाषा से भी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement