सीमेंट कंपनी के ठिकानों पर छापे, करोड़ों रुपये की GST चोरी पकड़ी गई

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टेक्‍सेस एंड कस्‍टम्‍स (CBIC) की ओर से 5 से 11 अगस्‍त के बीच मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली के 28 स्‍थानों पर छापेमारी की जिसमें मध्‍य प्रदेश के मैहर और सतना, यूपी के इलाहाबाद, कुशीनगर, आगरा और कानपुर शामिल हैं.

सीमेंट कंपनी के ठिकानों पर छापे, करोड़ों रुपये की GST चोरी पकड़ी गई

सीमेंट कंपनी के ठिकानों पर मारे गए छापे में करोड़ों रुपये की कर चोरी पकड़ी गई है

भोपाल:

मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश में एक प्रमुख सीमेंट निर्माता कंपनी और इसके डीलरों के परिसर में सेंट्रल जीएसटी इंटेलीजेंस टीम (DGGI) की टीम की ओर से सप्‍ताह भर की गई जांच में करीब 17.2 करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी (GST evasion)का पता चला है. सीमेंट कंपनी के डायरेक्‍टरों में से एक को गिरफ्तार किया गया है जबकि एक अन्‍य फरार है. DGGI के अधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टेक्‍सेस एंड कस्‍टम्‍स (CBIC) की ओर से 5 से 11 अगस्‍त के बीच मध्‍य प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश और दिल्‍ली के 28 स्‍थानों पर छापेमारी की जिसमें मध्‍य प्रदेश के मैहर और सतना, यूपी के इलाहाबाद, कुशीनगर, आगरा और कानपुर शामिल हैं.

जांच में खुलासा हुआ है कि MP और यूपी में गुड्स एंड सर्विस टैक्‍स (GST) के भुगतान के बिना सीमेंट और क्लिंकर (Clinker) की सप्‍लाई की गई थी. यह भी पता चला है कि जनवरी से जुलाई 2020 के बीच कंपनी की ओर से जो रिकॉर्ड दिखाया गया है, उससे चार लाख टन अधिक लाइम स्‍टोन की खरीदी गई. DGGI टीम ने कंपनी के अधिकारियों के लेन-देन के रिकॉर्ड में अनियमितता पाई गई. तलाशी के दौरान 52.39 लाख रुपये भी बरामद किए गए. मध्‍य प्रदेश में डीजीसीआई की ओर से हाल के समय में यह तीसरा बड़ा सर्च ऑपरेशन है. इससे पहले मीडिया जगत से जुड़े और गुटखा कारोबारी किशोर बाधवानी के परिसरों में तलाशी अभियान के दौरान करीब 400 करोड़ रुपये की कर चोरी का खुलासा हुआ था. जीएसटी इंटेलीजेंस ने सोम डिस्टिलरी के सीईओ को करीब 30 करोड़ रुपये की कर चोरी में गिरफ्तार किया है. कंपनी के दोनों प्रमोटर्स जगदीश और अजय अरोरा को 24 तक ज्‍यूडीशियल कस्‍टडी में भेजा गया था लेकिन दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अगले दिन अस्‍पताल में भर्ती हो गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्य प्रदेश में DGGI की ओर द्वारा हाल ही में यह तीसरा बड़ा तलाशी अभियान है.इससे पहले मीडिया जगत से जुड़े और गुटखा कारोबारी किशोर बाधवानी के परिसरों में तलाशी अभियान के दौरान करीब 400 करोड़ रुपये की कर चोरी का खुलासा हुआ था. जीएसटी इंटेलीजेंस ने सोम डिस्टिलरी के सीईओ को करीब 30 करोड़ रुपये की कर चोरी में गिरफ्तार किया है. कंपनी के दोनों प्रमोटर्स जगदीश और अजय अरोरा को 24 तक ज्‍यूडीशियल कस्‍टडी में भेजा गया था लेकिन दोनों ही स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से अगले दिन अस्‍पताल में भर्ती हो गए.