Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदूषण के मुद्दे पर सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेगा केंद्र

आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, ऊर्जा और कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे.

प्रदूषण के मुद्दे पर सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक करेगा केंद्र

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • अधिकारियों के साथ सोमवार को यानी आज उच्च स्तरीय बैठक करेगा
  • पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा बैठक की अध्यक्षता करेंगे
  • दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव शामिल होंगे बैठक मे
नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय दिल्ली और आस-पास के इलाके में प्रदूषण के उच्च स्तर पर चर्चा करने के लिए उत्तरी राज्यों के शीर्ष अधिकारियों के साथ सोमवार को यानी आज उच्च स्तरीय बैठक करेगा. पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा बैठक की अध्यक्षता करेंगे और इसमें दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव शामिल होंगे. आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय, ऊर्जा और कृषि मंत्रालय के अधिकारी भी बैठक में उपस्थित रहेंगे.

CM योगी ने पिछली सरकारों को बताया संवेदनहीन, कहा- युवाओं, किसानों और उद्योग की नहीं की चिंता

उन्होंने बताया कि बैठक के एजेंडे में वायु प्रदूषण कम करने के तरीकों के अलावा निगरानी के उपायों पर भी चर्चा की जाएगी. उन उपायों पर भी विचार होगा जो फिलहाल किए जा रहे हैं. सर्दियों में वायु गुणवत्ता में गिरावट को देखते हुए इन महीनों में प्रदूषण को कम करने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं, इस पर भी चर्चा होगी. प्रवक्ता ने बताया कि बैठक में गृह मंत्रालय के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे, जो प्रभावी यातायात प्रबंधन की जरूरत पर प्रकाश डालेंगे. यह वायु प्रदूषण बढ़ाने में एक अहम कारक है.

लखनऊ में ईदगाह ने गरीबों के लिए निशुल्क रसोई खोली

उन्होंने बताया कि बैठक में दिल्ली नगर निगमों के आयुक्त भी शामिल होंगे, जबकि फरीदाबाद, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक में हिस्सा लेंगे. उल्लेखनीय है कि दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में प्रदूषण की गंभीर समस्या पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को संसदीय समिति की बैठक से पर्यावरण मंत्रालय के अधिकारी सहित शीर्ष अधिकारी दूर रहे. 28 सदस्यीय समिति में भी केवल चार सांसद शामिल हुए जिसे लेकर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है.

Video: यूपी में भी वायु प्रदूषण से बुरा हाल, जहरीली हुई हवा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)