केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

सरकार ने 17 जून से शुरू हो रहे संसद सत्र के लिए बुधवार को विपक्षी दल कांग्रेस का सहयोग मांगा.

केंद्र सरकार ने संसद सत्र को लेकर कांग्रेस से मांगी मदद, तीन मंत्रियों ने की गुलाम नबी आजाद से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी समेत कई बीजेपी नेता- (फाइल फोटो)

खास बातें

  • केंद्र सरकार ने कांग्रेस से मांगी मदद
  • गुलाब नबी आजाद से तीन मंत्रियों ने की मुलाकात
  • संसद को सुचारू रूप से चलाने का मकसद
नई दिल्ली:

सरकार ने 17 जून से शुरू हो रहे संसद सत्र के लिए बुधवार को विपक्षी दल कांग्रेस का सहयोग मांगा. सूत्रों के अनुसार, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने अपने मंत्रालय के दो राज्य मंत्रियों अर्जुन राम मेघवाल और वी मुरलीधरन के साथ राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद से यहां उनके आवास पर मुलाकात की. मंत्रियों ने ईद-उल-फित्र के मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता को शुभकामनाएं दी और आगामी संसद सत्र में उनकी पार्टी का सहयोग मांगा.

बीजेपी नेता के बेटे को हत्या के मामले में उम्रकैद, होटल के बाहर शख्स को मार दी थी गोली

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने लोकसभा सत्र के मद्देनजर 16 जून को संसद में सर्वदलीय बैठक बुलाई है जहां वह संसद सत्र के सुचारू संचालन में सभी राजनीतिक दलों का सहयोग मांगेगी. लोकसभा सत्र की शुरुआत 17 जून से होगी. पहले दो दिनों में नए सांसदों के शपथ लेने के बाद 19 जून को अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे.

बता दें, 17वीं लोकसभा का पहला संसदीय सत्र 17 जून से 26 जुलाई तक चलेगा, जिसमें 19 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव होगा और 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा. पहले दो दिन लोकसभा के सभी निर्वाचित सदस्यों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद 19 जून को स्पीकर के चुनाव के बाद 20 जून को संसद के संयुक्त सत्र को राष्ट्रपति संबोधित करेंगे.

उत्तर प्रदेश में एक और घोटाला : कागजों में किसानों को बांट दिये करोड़ों के बीज, फर्जी बिल से हुआ खुलासा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुल तीस दिन के सत्र में 4 जुलाई को लोकसभा में सरकार आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी. इसके बाद 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी इससे पहले इसी साल एक फरवरी को पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने सरकार की तरफ से अंतरिम बजट पेश किया था.

(इनपुट भाषा से भी)