केंद्र सरकार ने खर्च घटाने को उठाए ये कदम, मंत्रालयों-विभागों में नए पदों पर भी रोक

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने अपने खर्च को घटाने के लिए कुछ और कदम उठाए हैं. सभी मंत्रालय डिपार्टमेंट सबोर्डिनेट ऑफिसेज और ऑटोनॉमस बर्डीज को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की ओर से आदेश जारी किया गया है.

केंद्र सरकार ने खर्च घटाने को उठाए ये कदम, मंत्रालयों-विभागों में नए पदों पर भी रोक

वित्त मंत्रालय ने इस मामले में आदेश जारी किया है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • केंद्र सरकार ने लिया फैसला
  • खर्च कम करने को उठाए कदम
  • वित्त मंत्रालय ने जारी किए आदेश
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Centre Govt) ने अपने खर्च को घटाने के लिए कुछ और कदम उठाए हैं. सभी मंत्रालय डिपार्टमेंट सबोर्डिनेट ऑफिसेज और ऑटोनॉमस बर्डीज को वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) की ओर से आदेश जारी किया गया है. इंपोर्ट किए गए कागज पर कोई प्रिंटिंग, किताब की छपाई नहीं की जाएगी. केवल विदेश में मिशन को इसकी छूट होगी. फाउंडेशन दिवस जैसे जश्न पर खर्च ना किए जाएं. बहुत जरूरी हो तो कम खर्च किए जाएं. ऐसे कार्यक्रमों के लिए यात्रा ना की जाए और ऐसे कार्यक्रमों में बैग और मोमेन्टो आदि जो दिए जाते हैं, उसे बंद किया जाए.

केंद्र की ओर से कहा गया है कि सभी मंत्रालय व विभाग अपने यहां अपॉइंट किए गए कंसल्टेंट की समीक्षा करें. कंसल्टेंट की संख्या को घटाया जाए. इन्हें दिए जाने वाली फीस को कम से कम रखा जाए. नए पद का डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर, वित्त मंत्रालय से मंजूरी के बगैर नहीं होगा. मंत्रालयों और विभागों में नए पद की गठन पर रोक होगी.

भारत की ओर से ऐप्स पर बैन लगाने का विरोध करने के लिए चीन ने किया टैगोर, योग और 'दंगल' का जिक्र

मिली जानकारी के अनुसार, अगर 1 जुलाई, 2020 के बाद कोई पद का गठन किया गया है पर डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर, वित्त मंत्रालय से मंजूरी नहीं ली गई है तो उस पद की नियुक्ति पर रोक रहेगी.

Newsbeep

VIDEO: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : NEET और JEE की परीक्षा रद्द होनी चाहिए?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com