NDTV Khabar

ट्राई का नाम बदलने की तैयारी में है केंद्र सरकार, इस नाम पर हो रहा है विचार...

मनोज सिन्हा ने कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 देश में दूरसंचार क्षेत्र की बढ़ती जरूरतों को पूरा करती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ट्राई का नाम बदलने की तैयारी में है केंद्र सरकार, इस नाम पर हो रहा है विचार...

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार जल्द ही ट्राई का नाम बदलने की तैयारी में है. बुधवार को संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण का नाम बदलकर भारतीय डिजिटल संचार नियामक प्राधिकरण किया जाएगा. दूरसंचार अवसंरचना निकाय टीएआईपीए की वार्षिक आम बैठक में सिन्हा ने मंच से ट्राई के अध्यक्ष आरएस शर्मा से कहा कि अब मुझे आपको डिजिटल संचार नियामक कहना चाहिए. जब उनसे पूछा गया कि ट्राई का नाम कब भारतीय डिजिटल संचार नियामक प्राधिकरण होगा तो सिन्हा ने कहा बहुत जल्दी.

यह भी पढ़ें: Aadhar नंबर सार्वजनिक कर विवादों में आए TRAI प्रमुख आरएस शर्मा को 2 साल का एक्सटेंशन

इससे पहले दिन में मंत्री ने दूरसंचार आयोग का बदला हुआ नाम साझा किया था जो डिजिटल संचार आयोग कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति 2018 देश में दूरसंचार क्षेत्र की बढ़ती जरूरतों को पूरा करती है. टीएआईपीए के अध्यक्ष अखिल गुप्ता ने कहा कि 5जी के लिए हजारों और टावरों की जरूरत पड़ेगी. गौरतलब है कि इससे पहले आईआरसीटीसी का नाम बदलने को लेकर भी सुझाव मांगे गए हैं. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंत्रालय से कुछ बेहतर नाम सुझाने को कहा था. सूत्रों के अनुसार उन्होंने मंत्रालय से कहा है कि यह नाम बहुत पुराना है और इसे याद रखने में कई लोगों को दिक्कत भी होती है.


यह भी पढ़ें: आधार के हेल्पलाइन नंबर में हेराफेरी, टोल फ्री नंबर 1800-300-1947 वैध नहीं : UIDAI

ऐसे में बेहतर होगा कि IRCTC की जगह कोई बेहतर और आकर्षक नाम इस्तेमाल में लाया जाए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेल मंत्री के आग्रह पर मंत्रालय ने अभी तक कुछ नाम भी सुझाए हैं. जिन्हें लेकर अंतिम फैसला रेल मंत्री को ही लेना है. गौरतलब है कि IRCTC का नाम बदलने के पीछे इंटरनेट ब्राउंसिंग को बड़ी वजह माना जा रहा है. मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार पीयूष गोयल ने कहा कि यह नाम काफी लंबा होने के नाते लोग इसे इंटरनेट पर ब्राउज नहीं कर पाते हैं.

टिप्पणियां

VIDEO: ग्राहकों को लेकर ट्राई ने दिया बड़ा बयान.

खास बात यह है कि IRCTC को लेकर मोदी सरकार पहले भी कई तरह के फैसले लेते रही है. इससे पहले IRCTC को शेयर बाजार में लिस्ट करने की योजना बनाई थी पर बाद में इसे टाल दिया गया था. (इनपुट भाषा से) 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement