अब फ्लाइट में सफर के दौरान मिलेगा खाना, मास्क पहनने से किया इंकार तो...

केंद्र सरकार (Centre Government) ने सभी एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों (Domestic Flights Meals) में सफर के दौरान यात्रियों को खाना परोसने की मंजूरी दे दी है.

अब फ्लाइट में सफर के दौरान मिलेगा खाना, मास्क पहनने से किया इंकार तो...

केंद्र सरकार ने आदेश जारी किए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Centre Government) ने सभी एयरलाइंस को सफर के दौरान यात्रियों को खाना परोसने की मंजूरी दे दी है. अब घरेलू उड़ानों (Domestic Flights Meals) में यात्रियों को प्री-पैक्ड स्नैक्स, मील और बेवरेजेस मिल सकेगा. सरकारी आदेश के मुताबिक, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में हॉट मील भी मिल सकेगा. इतना ही नहीं, सरकार की ओर से कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम की दिशा में थोड़ी सख्ती भी की गई है. दरअसल DGCA के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर कोई यात्री सफर के दौरान मास्क पहनने से इंकार करता है तो उसका नाम एयरलाइन द्वारा नो-फ्लाई लिस्ट में भी डाला जा सकता है.

कोरोना संकट के मद्देनजर घरेलू व अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक लगाई गई थी. 25 मई से सशर्त घरेलू सेवाएं शुरू की गईं, इसमें यात्रियों को भोजन देने पर मनाही थी. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की दूरी के समय को देखते हुए केवल प्री-पैक्ड ठंडा खाना और स्नैक्स दिया जा रहा था. गुरुवार को जारी आदेश के अनुसार, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा है कि एयरलाइंस घरेलू उड़ानों की यात्रा की अवधि को देखते हुए प्री-पैक्ड स्नैक्स, मील, प्री-पैक्ड बेवरेजेस दे सकती हैं.

कोरोना इफेक्‍ट : जून में घरेलू उड़ानों में 19.84 लाख लोगों ने किया सफर, यह पिछले साल के मुकाबले 83.5% कम

इसमें कहा गया कि विमानन सेवाएं और चार्टर फ्लाइट के परिचालक अंतरराष्ट्रीय मानक के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में गर्म भोजन और सीमित पेय परोस सकती हैं. मंत्रालय ने कहा कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में खाद्य या पेय पदार्थों को परोसते समय केवल एक बार उपयोग में आने वाली ट्रे, प्लेट और कटलरी का उपयोग किया जाना चाहिए. आदेश में यह भी कहा गया है, ‘‘चालक दल के सदस्यों को भोजना या पेय परोसते समय हर बार नए दस्ताने पहनने होंगे.'' घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के दौरान यात्रियों को उपलब्धता के आधार पर मनोरंजन प्रणाली का इस्तेमाल करने की इजाजत दी गई है.


VIDEO: यात्रियों को संक्रमण से बचाने के लिए एयर इंडिया की तरफ से उठाए गए कई कदम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)