कोरोना से जंग : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप फोन में रखना अनिवार्य, ऑफिस जाने से पहले चेक करनी होगी अपनी कंडीशन

कोरोना संकट (Coronavirus) से लड़ रही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करना अनिवार्य किया है.

कोरोना से जंग : केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप फोन में रखना अनिवार्य, ऑफिस जाने से पहले चेक करनी होगी अपनी कंडीशन

प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए मोबाइल फोन पर आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) डाउनलोड करना अनिवार्य कर दिया है. इसका उद्देश्य कोरोनावायरस (Covid-19) की चेन को तोड़ने के लिए ऐप का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित करना है. सरकार की ओर से जारी आधिकारिक ज्ञापन के मुताबिक, केंद्र सरकार के अधीन आने वाले सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के मोबाइल फोन में तत्काल प्रभाव से आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड होना चाहिए. ऑफिस के लिए लिए निकलने से पहले कर्मचारियों को आरोग्य सेतु ऐप पर अपनी स्थिति देखनी होगी यदि ऐप 'सुरक्षित या कम जोखिम' दिखा रहा तो तभी घर से निकलना है.  

अगर ऐप ख़तरा दिखा रहा हो तो न ऑफिस नहीं आएं और 14 दिनों के लिए सेल्फ आइसोलेशन में रहें. संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे की इस निर्देश का पालन किया जाए. विभिन्न मंत्रालय या विभाग इस तरह के निर्देश अपने अधीन आने वाले ऑटोनामस/पीएएसयू  को जारी कर सकते हैं. 

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) लगातार बढ़ता जा रहा है. देश में Covid-19 संक्रमित मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 31,000 के पार पर पहुंच गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से बुधवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस से अब तक 1,007 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 31,332 हो गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,897 नए मामले सामने आए हैं और 73 लोगों की मौत हुई है. 24 घन्टों में मौतों का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है. 24 घन्टे में इतनी मौत अब तक नहीं हुई. हालांकि, थोड़ी राहत वाली बात यह है कि इस बीमारी से अब तक 7,696 मरीज ठीक को चुके हैं. रिकवरी रेट सुधर कर 24.55% हो गया. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com