केंद्र सरकार ने IAS अफसरों को दिया आदेश, जनवरी अंत तक जमा कराएं संपत्ति का विवरण

डीओपीटी ने अपने आदेश में केंद्र सरकार के सभी विभागों, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उनके साथ काम करने वाले आईएएस अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है कि वे 31 जनवरी, 2018 तक अपनी अचल संपत्ति का ब्योरा जमा कराएं.

केंद्र सरकार ने IAS अफसरों को दिया आदेश, जनवरी अंत तक जमा कराएं संपत्ति का विवरण

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने सभी आईएएस अधिकारियों से जनवरी अंत तक अपनी संपत्ति का ब्योरा जमा कराने को कहा है और उन्हें चेतावनी दी है कि पदोन्नति और विदेशी पोस्टिंग के लिए उन्हें अपेक्षित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सतर्कता मंजूरी प्राप्त करना आवश्यक है. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने अपने आदेश में केंद्र सरकार के सभी विभागों, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उनके साथ काम करने वाले आईएएस अधिकारियों को निर्देश देने के लिए कहा है कि वे 31 जनवरी, 2018 तक अपनी अचल संपत्ति का ब्योरा (आईपीआर) जमा कराएं.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी की सख्ती बेअसर, 1800 से ज्यादा IAS ने नहीं दिया अचल संपत्तियों का ब्योरा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह आदेश एक वार्षिक परंपरा है और यह डीओपीटी के 4 अप्रैल, 2011 के निर्देश के अनुसार है, जिसके मुताबिक, 'आईपीआर को समय पर प्रस्तुत करने में विफल रहने का नतीजा सतर्कता मंजूरी को खारिज कर देगा.' अधिकारी ने कहा, 'जो लोग समय पर संपत्ति का विवरण नहीं जमा करते हैं, उन्हें विदेशी पोस्टिंग सहित केंद्र सरकार के किसी भी पद के लिए अयोग्य माना जाएगा.' डीओपीटी के अनुसार, देश भर में 5,004 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी काम कर रहे हैं.

VIDEO : विजयवाड़ा में अफसर के घर छापे में करोड़ों की संपत्ति का खुलासा
विभाग ने कहा कि आईएएस अधिकारियों के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली है, जिजमें वे आईपीआर फाइल कर सकते हैं. उन्हें निर्धारित तिथि तक हार्ड कॉपी अपलोड करनी होगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com