Chandra Grahan 2018: जानिए देश के किस शहर में कब शुरू हुआ ग्रहण

Chandra Grahan (Lunar Eclipse) को सबसे पहले गुवाहाटी में देखा गया

Chandra Grahan 2018: जानिए देश के किस शहर में कब शुरू हुआ ग्रहण

चंद्रग्रहण की फाइल फोटो

खास बातें

  • सबसे पहले गुवाहाटी में दिखा ग्रहण
  • मुंबई में सबसे बाद में दिखेगा ग्रहण
  • 77 मिनट तक चलेगा चंद्रग्रहण
नई दिल्ली:

Chandra Grahan ( Lunar Eclipse) शुरू हो चुका है. देश के अलग-अलग शहरों में इसके दिखने का समय भी अलग है. शाम करीब 4.22 बजे से यह शुरू हुआ. बुधवार को देश में सबसे पहले चंद्रग्रहण गुवाहाटी में शाम 5.01 मिनट पर दिखा. इसके बाद पटना में 5.28 मिनट पर, देश की राजधानी दिल्ली में 5.57 मिनट पर और मुंबई में यह 6.29 मिनट पर देखा गया.

यह भी  पढ़ें: चंद्र ग्रहण के दिन पैदा होना अशुभ नहीं, Facebook के CEO हैं इसकी मिसाल

शाम 5.18 मिनट पर आंशिक ग्रहण की शुरुआत हुई. वहीं शाम 6.22 मिनट पर इसे पूर्ण रूप में देखा गया. शाम 7 बजे ग्रहण अपने मध्य स्थिति में पहुंचेगा. जबकि शाम 7.38  बजे पूर्ण ग्रह समाप्त होगा. रात करीब 8.41 बजे इसका आशिंक रूप दिखना बंद होगा. 

कब होता है चंद ग्रहण
चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य, पृथ्वी एवं चंद्रमा ऐसी स्थिति में होते हैं कि कुछ समय के लिए पूरा चांद अंतरिक्ष धरती की छाया से गुजरता है. लेकिन पृथ्वी के वायुमंडल से गुजरते वक्त सूर्य की लालिमा वायुमंडल में बिखर जाती है और चंद्रमा की सतह पर पड़ती है. इसे ब्लड मून भी कहा जाता है. ये तीनों एक ही रात को पड़ेगा. जिसे सुपर ब्लू ब्लड मून भी कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 152 साल बाद आज रात 77 मिनट तक रहेगा चंद्र ग्रहण, ना करें ये काम

क्या होता है सुपरमून
चांद और धरती के बीच की दूरी सबसे कम हो जाती है और चंद्रमा अपने पूरे शबाब पर चमकता दिखाई देता है. इसे पिछले साल 3 दिसंबर को भी दिखाई दिया था. चांद की तुलना में 14 फीसद ज्यादा बड़ा और 30 फीसद तक ज्यादा चमकीला दिखेगा. इस महीने पूर्ण चंद्रमा दिखने की घटना हो रही है. इस कारण इसे ब्लू मून भी कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: चांद को देखते समय इन बातों का रखें ध्यान

क्यों अलग है चंद्र ग्रहण
सूर्य ग्रहण की तरह आपको इसे चश्मों के साथ देखने की ज़रूरत नहीं. बल्कि आप चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देख सकते हैं. वहीं, सूर्य ग्रहण को खास सोलर फिल्टर वाले चश्मों से देखने की सलाह दी जाती है जिन्हें सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस कहा जाता है.

VIDEO: चंद्रग्रहण पर इसलिए खास


हालांकि अगर आप चाहे तो खुले मैदान या फिर पास के किसी पार्क में जाकर चांद का दीदार कर सकते हैं. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com