'उड़ता पंजाब' विवाद पर अरुण जेटली बोले, प्रमाणन चाहते हैं, सेंसरशिप नहीं | जल्द होंगे बड़े बदलाव

'उड़ता पंजाब' विवाद पर अरुण जेटली बोले, प्रमाणन चाहते हैं, सेंसरशिप नहीं | जल्द होंगे बड़े बदलाव

नई दिल्ली:

‘उड़ता पंजाब’ फिल्म पर उठे विवाद के बीच सूचना एवं प्रसारण मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि फिल्म प्रमाणन नियम उदार होंगे तथा अगले कुछ दिनों में ‘कुछ बड़े बदलावों’ की घोषणा की जाएगी।

मैं इसे अति नहीं कहूंगा
‘उड़ता पंजाब’ में सेंसर फिल्म प्रमाणन बोर्ड :सीबीएफसी: द्वारा कुछ कांटछांट करने करने पर उठे विवाद पर अपनी पहली टिप्पणी में उन्होंने कहा, ‘‘मैं इसे अति नहीं कहूंगा। वैसे मैं इस मामले को नहीं जानता क्योंकि मैंने संबंधित फिल्म नहीं देखी है।’’ उन्होंने कहा कि वह वर्तमान फिल्म प्रमाणन प्रणाली से संतुष्ट नहीं है, उसमें कुछ बदलाव किये जाने हैं।

श्याम बेनेगल की रिपोर्ट मिली
उन्होंने कहा, ‘‘श्याम बेनेगल की अच्छी तरह की दस्तावेजी रिपोर्ट है। उसका पहला हिस्सा, जो मेरे पास आया है, विचाराधीन है। अगले कुछ दिनों में हम उसमें :प्रणाली में: कुछ बड़े बदलावों की घोषणा करने जा रहे हैं।’’ जेटली ने कहा कि समिति ने कुछ बदलाव सुझाए हैं ।
 



सही शब्द प्रमाणन है सेंसरशिप नहीं
उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘निश्चित ही आपकी एक प्रणाली होगी जिसमें आपको प्रमाणपत्र लेना होगा। सही शब्द प्रमाणन है न कि सेंसरशिप। प्रमाणन नियम उदार होने चाहिये । ’’ सीबीएफसी ने दलील दी है कि मादक पदार्थ पर आधारित क्राइम थ्रिलर उड़ता पंजाब में कई काटछांट की जरूरत है क्योंकि यह राज्य की गलत छवि पेश करती है और यह धारणा पैदा करती है कि राज्य में ज्यादातर लोग नशा करते हैं। इसके बाद फिल्मकार और सेंसर बोर्ड में टकराव पैदा हो गया है।

न्यायाधिकरण में कर सकते थे अपील
विवाद पर जेटली ने कहा, मैं समझता हूं कि हम कुछ ज्यादा कह रहे हैं, क्योंकि आखिरकार आपके पास एक बोर्ड है, जो एक दृष्टिकोण अपनाता है, हो सकता है वह थोड़ा रूढ़िवादी दृष्टिकोण है, लेकिन तब अपील न्यायाधिकरण में अपील कर इससे निबटा जा सकता है। मेरा अनुभव है कि तब सब कुछ साफ हो जाता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com