बेंगलुरु : ट्विटर हैंडल @ShamiWitness के हैंडलर के खिलाफ चार्जशीट दायर

मेहदी मसरूर विश्‍वास की फाइल फोटो

बेंगलुरु:

ट्वीटर हैंडल शामी विटनेस के हैंडलर मेहदी मसरूर विस्वास के खिलाफ बेंगलुरु पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की है। 36,986 पेजों के चार्जशीट में मेहदी मसरूर विस्वास पर बेंगलुरु पुलिस ने देशद्रोह, मित्र राष्ट्रों के खिलाफ युद्ध छेड़ने और जम्मू कश्मीर के आतंकी संगठनों को समर्थन देने का आरोप लगाया है।

बेंगलुरु पुलिस के संयुक्त आयुक्त (अपराध) एम. चन्द्रशेखर के मुताबिक़ मेहदी मसरूर विस्वास के खिलाफ चार्जशीट अनलॉफुल एक्टिविटीज प्रिवेंशन एक्ट 1967 की धारा 13(1)(B), 18B, 34 के साथ-साथ भारतीय दंड संहिता यानी आईपीसी की धारा 121, 124A, 125, 505, 153A दायर की गयी हैं। इनमें से ज़्यादातर देशद्रोह से जुड़ी ग़ैरज़मानती धाराएं हैं।

इन सब के साथ आईटी एक्ट 66 F भी मेहदी मसरूर के खिलाफ लगाई गयी हैं। मेहदी मसरूर को 13 दिसंबर को बेंगलुरु में क्राइम ब्रांच के संयुक्त आयुक्त हेमंत निम्बालकर ने तड़के उसके घर से गिरफ्तार किया था। ब्रिटिश चैनल 4 ने अपने एक कार्यक्रम के दौरान मसरूर का फ़ोन से लिया गया इंटरव्यू प्रसारित किया था जिससे पता चला कि आतंकी संगठन आईएसआईएस के लिए मसरूर बेंगलूरु से प्रचार प्रसार अपने ट्वीटर अकाउंट शामी विटनेस के जरिए कर रहा था।

पुलिस ने उसके 1,24,000 ट्वीट्स की जांच की। बेंगलुरु के पुलिस कमिशनर एम.एन. रेड्डी का दावा है कि जांच से पता चला है कि सीरिया और यमन के आईएसआईएस लड़ाकों के साथ मेहदी मसरूर विस्वास ट्वीटर हैंडल शामी विटनेस के जरि‍ए लगातार संपर्क में रहता था। मसरूर उनके अरबी में लिखे ट्वीट्स को इंग्लिश में अनुवाद कर री ट्वीट करता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पश्चिम बंगाल का रहने वाला मेहदी मसरूर विस्वास एक मल्टी नेशनल कंपनी में इंजीनियर के तौर पर काम करता था। उसकी जांच में लगे अधिकारियों के मुताबिक़ मसरूर की कंप्यूटर की जानकारी बड़े-बड़े महारथियों के दांत खट्टे कर सकती है। फिलहाल मसरूर बेंगलुरु सेंट्रल जेल में न्यायिक हिरासत में है।