क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे सस्ता शहर कौन सा है, और दिल्ली किस नंबर पर है...

क्या आप जानते हैं कि देश का सबसे सस्ता शहर कौन सा है, और दिल्ली किस नंबर पर है...

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

वित्तीय सलाहकार फर्म अर्थयंत्र की सालाना रिपोर्ट आई है. इस रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद पहला और इंदौर देश का दूसरा सबसे किफायती शहर है. निवेश के मामले में जयपुर सबसे पसंदीदा और प्रॉपर्टी खरीदने में अहमदाबाद सुविधाजनक है. मुंबई में खुद का घर खरीदना या किराये पर लेना सबसे महंगा और दिल्ली-एनसीआर दूसरा सबसे महंगा शहर है.

इसमें देश के 12 बड़े शहरों- इंदौर, जयपुर, मुंबई, पुणे, दिल्ली, अहमदाबाद, कोलकाता, बैंगलुरू, हैदराबाद, चेन्नई, कोच्ची और लखनऊ के बारे में बताया गया है. इन्हीं शहरों में संस्थान ने सर्वे कराया है.

औसत देखें तो देश के प्रमुख शहरों में मकान की कीमत गत वर्ष के मुकाबले 3.6% बढ़ी. इस दौरान किराया 4.9% बढ़ा है. अगले साल यही रुझान बने रहने का अनुमान है. रिपोर्ट के अनुसार संस्थान के पदाधिकारी नितिन व्याकरणम ने बताया कि घर खरीदने और किराए पर लेने के लिए इंदौर दूसरा सबसे किफायती शहर है. वहीं, हैदराबाद पहले नंबर पर है. कहा जा सकता है कि जिसकी वार्षिक आय 9 लाख या उससे अधिक है, वह इंदौर में आसानी से घर खरीद सकता है.

इसी तरह राजस्थान का जयपुर निवेश के मामले में देश के पसंदीदा शहरों में से एक है. रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर जयपुर में किराया कम है. अहमदाबाद में घर खरीदने या किराए पर लेने, दोनों मामले में किफायती पाया गया. जिनकी सालाना आय 10 लाख रुपये से अधिक है, वे अहमदाबाद में घर खरीदने के बारे में सोच सकते हैं. यहां पर एक साल में घर खरीदना 3.6 प्रतिशत और किराया 4.9 प्रतिशत महंगा हो गया है.

वहीं, रिपोर्ट के अनुसार मुम्बई देश का सबसे महंगा शहर बन गया है. घर के दाम में 0.42% गिरावट, किराया 26% बढ़ा है. सालाना 25 लाख रु आमदनी वाले भी यहां मकान नहीं खरीद सकते हैं. वहीं, दिल्ली-एनसीआर मकानों की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 29% तक की गिरावट देखी गई, किराया 7.67% कम हुआ है. इसके बावजूद दूसरा सबसे महंगा शहर है जयपुर. निवेश के लिए पसंदीदा शहरों में से एक. किराया भी कम है. जिन लोगों की वार्षिक आय 11 लाख से अधिक है, वे यहां घर खरीदने की सोच सकते हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com