धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है चेन्नई, एयरपोर्ट पर 24 घंटे की सेवाएं आज से

धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है चेन्नई, एयरपोर्ट पर 24 घंटे की सेवाएं आज से

चेन्नई एयरपोर्ट का तस्वीर (PTI Photo)

चेन्नई:

भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित चेन्नई धीरे-धीरे पटरी पर लौट रहा है। आज से एयर सेवाओं के साथ-साथ रेल सेवाएं सुचारू रूप से चालू हो रही हैं। आज से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमान दिन और रात में भी उड़ान भरेंगे। यह जानकारी हवाई अड्डे के अधिकारियों से मिली है। इससे पहले तक सिर्फ़ दिन की विमान सेवाएं आंशिक रूप से चालू थीं। वहीं केंद्रीय उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू आकर एयरपोर्ट का मुआयना करेंगे। हालांकि बताया जा रहा है कि कर्मचारियों की कमी की वजह से हवाई अड्डे के काम में बाधा पैदा हो रही है।

कई जगहों पर बिजली और एटीएम सुविधा बहाल
कई जगहों पर बिजली व्यवस्था बहाल कर दी गई है। वहीं कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों ने एटीएम सहित सभी सेवाएं शुरू कर दी हैं हालांकि आज भी प्रभावित जिलों के स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

अगले दो दिनों तक भारी बारिश को लेकर संशय
चेन्नई, कांचीपुरम और तिरुवल्लुर सबसे ज्यादा प्रभावित जिले हैं। वहीं रुक-रुककर हो रही बारीश और अगले 2 दिनों में भारी बारीश की संभावना को लेकर लोगों में संशय बना हुआ है। रविवार को भी यहां रुक-रुक कर बारिश होती रही।

साफ-सफाई का बड़ा अभियान
स्थानीय निकाय ने पूरे चेन्नई में साफ-सफाई का बड़ा अभियान शुरू कर दिया है। मूसलाधार बारिश के बाद जो इलाके कई दिनों तक पानी में डूबे हुए थे, वहां से कीचड़ को साफ करने के साथ ही वहां ब्लीचिंग पाउडर डाला जा रहा है, ताकि बीमारियां न फैलें।

ग्राउंड वाटर दूषित
अधिकारियों को अंदेशा है कि शहर के कई इलाकों में ग्राउंड वाटर दूषित हो गया होगा, इसलिए हर व्यक्ति तक पीने का पानी पहुंचाना भी अपने आप में एक बड़ा काम है। पानी के टैंकरों को लोगों तक पीने योग्य पानी पहुंचाने के काम में लगा दिया गया है। यही नहीं शहर के कई इलाकों में दूध, खान-पान और बिजली की समस्या भी जस की तस बनी हुई है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब तक कई हो चुके हैं इस बारिश का शिकार
मूसलाधार बारिश के कारण 1 अक्टूबर से अब तक कम से कम 245 लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों के अनुसार बारिश के पानी के कारण जेनरेटर बंद होने पर वेंटिलेटर जैसी सुविधाएं ठप पड़ गईं, जिसके कारण अस्पतालों में भर्ती कम से कम 18 मरीजों की मौत हो गई है।