Coronavirus फैलने से रोकने के लिए चेन्नई मेट्रो की खास तैयारी, ऐसा करने वाली देश की पहली मेट्रो- देखें VIDEO

कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलने से रोकने की दिशा में चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (Chennai Metro Rail Ltd) अब एक खास तैयारी कर रहा है.

Coronavirus फैलने से रोकने के लिए चेन्नई मेट्रो की खास तैयारी, ऐसा करने वाली देश की पहली मेट्रो- देखें VIDEO

चेन्नई मेट्रो संक्रमण रोकने की दिशा में यह कदम उठाने जा रही है.

चेन्नई:

कोरोनावायरस (Coronavirus) फैलने से रोकने की दिशा में चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (Chennai Metro Rail Ltd) अब एक खास तैयारी कर रहा है. मेट्रो स्टेशन पर लोग किसी भी चीज को हाथ लगाने से बचे रहें, इसके लिए मेट्रो ने लिफ्ट में पैरों से ऑपरेट होने वाला सिस्टम तैयार किया है. इस लिफ्ट में बटन नीचे की ओर दिए गए हैं. लिफ्ट का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने पैरों से बटन दबाने होंगे, यानी आपको लिफ्ट में किसी भी जगह हाथ लगाने की जरूरत नहीं होगी. इस प्रयोग के साथ ऐसा करने वाली चेन्नई मेट्रो देश की पहली मेट्रो बन गई है.

फिलहाल इस व्यवस्था को चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड के कोयमबेदू स्थित मुख्यालय में शुरू किया गया है. एक बार इसकी सही रूपरेखा तैयार होने के बाद मेट्रो जल्द इस सिस्टम को सभी मेट्रो स्टेशन पर मौजूद लिफ्ट में शुरू करेगा.

चेन्नई मेट्रो मेट्रो स्टेशनों पर कई मापदंडों को जोड़ने की भी तैयारी कर रहा है. स्टेशनों पर वॉर्निंग स्टीकर लगाए जाएंगे. साथ ही सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए फ्लोर मार्किंग भी की जाएगी. मेट्रो की सीटों पर भी सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े स्टीकर लगाए जाएंगे. चेन्नई मेट्रो ने लॉकडाउन अवधि के दौरान मेंटनेंस वर्क के लिए 25 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ स्टेशनों को खोला है.

बता दें कि तमिलनाडु (Tamil Nadu Coronavirus Report) में आज कोरोनावायरस के 874 नए मामले सामने आए हैं. इसमें से 618 केस राजधानी चेन्नई से हैं. राज्य सरकार दावा कर रही है कि वह तेजी से कोरोना टेस्ट कर रही है ताकि संक्रमितों का पता चलते ही उनका इलाज शुरू किया जा सके और संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

VIDEO: हॉट स्पॉट वाले इलाकों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है : डॉ. रणदीप गुलेरिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com