छगन भुजबल : कभी राजनीति में शिवसेना से ली थी एंट्री, बाद में NCP का थामा दामन

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता छगन भुजबल ने येवला विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है. वह इसी विधानसभा सीट में चुनाव लड़ेंगे. उन्हें महाराष्ट्र का बड़ा नेता के रूप में पहचाना जाता है.

छगन भुजबल : कभी राजनीति में शिवसेना से ली थी एंट्री, बाद में NCP का थामा दामन

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल- (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने येवला विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल किया है. वह इसी विधानसभा सीट में चुनाव लड़ेंगे. उन्हें महाराष्ट्र का बड़ा नेता के रूप में पहचाना जाता है. छगन भुजबल का जन्म 15 अक्टूबर 1947 में हुआ था. भुजबल अन्य पिछले वर्ग के नेता कहलाते है. भुजबल ने 1960 के दशक में शिवसेना से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. राजनीति में प्रवेश करने से पहले छगन भुजबल बायकुला मार्केट में एक सब्जी विक्रेता थे.

बारामती विधानसभा सीट: यहां 52 साल से पवार परिवार का ही रहा है कब्जा, BJP के लिए बड़ी चुनौती

मुंबई के वीजेटीआई से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद और शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे से काफी प्रभावित हुए और उन्होंने शिवसेना पार्टी ज्वाइन कर ली. बता दें कि भुजबल ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे के साथ की थी. 1985 में विधानसभा चुनाव जीतने के बाद भी बाला साहब ने उन्हें मुंबई महानगरपालिका के मेयर की जिम्मेदारी दी थी. 

उन्होंने 1991 में पार्टी छोड़ दी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए. बाद में, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता शरद पवार ने कांग्रेस से अलग होकर अपनी पार्टी बनाने का फैसला लिया. जिसके बाद छगन भुजबल ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) का समर्थन दिया. वह करीब 25 साल तक शिवसेना में थे.

अजीत पवार: 16 साल तक पुणे जिला सहकारी बैंक के बने रहे अध्यक्ष, राजनीति में आते ही जमाई धाक

Newsbeep

बताते चले कि छगन भुजबल को मनी लॉन्ड्रिंग केस में साल 2016 में गिरफ्तार किया गया था. कई दिनों पर जेल में रहने के बाद वे फिलहाल जमानत पर बाहर हैं. कहा जाता है कि इस केस के बाद से ही भुजबल पार्टी में हाशिये पर हैं. फिलहाल एनसीपी के वरिष्ठ नेता छगन भुजबल ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को नासिक जिले में येवला सीट से नामांकन दाखिल किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: शरद पवार की सरकार को पटखनी!