‘सिनेमा वाले बाबू' टीवी और स्पीकर से लेते हैं बच्चों की क्लास

छत्तीसगढ़ में एक टीचर ने बच्चों को पढ़ाने का एक अलग ही तरीका निकाला है. यह टीचर वहां के लोगों के बीच सिनेमा वालू बाबू के नाम से मशहूर है.

‘सिनेमा वाले बाबू'  टीवी और स्पीकर से लेते हैं बच्चों की क्लास

छत्तीसगढ़ में टीचर ने निकाला बच्चों को पढ़ाने का अनोखा तरीका

छत्तीसगढ़:

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के चलते इन दिनों बच्चों के स्कूल और कॉलेज बंद हैं, जिसकी वजह से आजकल सभी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन चल रही है. बच्चे घर बैठे ही कंम्प्यूटर और मोबाइल पर ऑनलाइन पढाई कर रहे हैं. लेकिन, छत्तीसगढ़ में एक टीचर ने बच्चों को पढ़ाने का एक अलग ही तरीका निकाला है. यह तरीका पुराना या नया नहीं बल्कि काफी अनोखा है. खास बात तो यह है कि बच्चों को पढ़ाने के इस अनोखे तरीके की वजह से यह टीचर वहां के लोगों के बीच सिनेमा वालू बाबू के नाम से मशहूर है.

जी हां, छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में रहने वाला यह टीचर यानि सिनेमा वाले बाबू बच्चों को मोहल्ला क्लासेज में पढ़ाते हैं. इनकी पढ़ाने का अनोखा तरीका यह है कि वह अपनी मोटर साइकिल पर टीवी और स्पीकर लेकर घूमते हैं और बच्चों को टीवी और स्पीकर के जरिए पढ़ाते हैं. तस्वीरों में आप कुद देख सकते हैं कि उनकी मोटर साइकिल पर एक टीवी दिखाई दे रहा है और सात ही मोटर साइकिल में नंबर प्लेट की जगह पर एक स्पीकर के साथ माइक भी लगा हुआ है.

इस बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि बच्चों को पढ़ाई के लिए आकर्षित करने के लिए यह एक बहुत अच्छा तरीका है. वहीं, जब बच्चों से इस बारे में पूछा गया कि उन्हें पढ़ाई का यह तरीका कैसा लगा तो बच्चों ने कहा, इस तरह हम पढ़ाई के साथ-साथ कार्टीन भी देख सकते हैं. तो देखा आपने कि सिनेमा वाले बाबू का बच्चों को पढ़ाने का यह तरीका जितना अनोखा है उतना ही दिलचस्प भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com