NDTV Khabar

जिन इलाकों में जाने से घबराते हैं लोग, वहां साइकिल से पहुंचेंगे 28 साल के मृणाल

उनकी यात्रा का प्रमुख उद्देश्य देश के दुर्गम और अंदरूनी क्षेत्रों में पहुंचकर वहां के जनजातियों को जानना और उनकी संस्कृति तथा खान-पान और बोली को समझना है.

152 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिन इलाकों में जाने से घबराते हैं लोग, वहां साइकिल से पहुंचेंगे 28 साल के मृणाल

मृणाल गजभिए.

खास बातें

  1. मृणाल संस्कृति तथा खान-पान और बोली समझने निकलेंगे
  2. इनका उद्देश्य छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देना है
  3. रायपुर से भूटान होते हुए पश्चिम बंगाल का भ्रमण करेंगे
रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर का रहने वाला 28 वर्षीय युवा मृणाल गजभिए 15 अगस्त से साइकिल से भारत भ्रमण की तैयारी में है. उनकी यात्रा का प्रमुख उद्देश्य देश के दुर्गम और अंदरूनी क्षेत्रों में पहुंचकर वहां के जनजातियों को जानना और उनकी संस्कृति तथा खान-पान और बोली को समझना है. साथ ही साथ छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बढ़ावा देना है. इस पूरी यात्रा की डॉक्यूमेंटरी फिल्म भी बनाई जाएगी. गजभिए अपनी यात्रा के प्रथम चरण में रायपुर से गुजरात, द्वितीय चरण में रायपुर से कन्याकुमारी, तृतीय चरण में रायपुर से लद्दाख और चतुर्थ चरण में रायपुर से भूटान होते हुए पश्चिम बंगाल का भ्रमण करेंगे. उन्होंने उत्तराखंड राज्य के तहसील भटवारी के ग्राम कोटियाल स्थित संस्थान से पर्वतारोहण का प्रशिक्षण भी प्राप्त किया है.

ये भी पढ़ें: साइकिल से साढ़े चार हजार किलोमीटर का सफर, ताकि पढ़ सकें बेटियां

इस यात्रा के दौरान गजभिए विभिन्न राज्यों के ग्रामीण अंचल से होते हुए अपनी यात्रा पूरी करेंगे. इससे पहले मृणाल ने एक वर्ष पहले 24 अप्रैल 2016 से 24 जून 2017 तक पूरे छत्तीसगढ़ का भ्रमण किया गया था. उनके द्वारा 26 जिलों में पहुंचकर दो हजार 345 किलोमीटर की यात्रा दो माह में पूरा किया गया था. इस यात्रा का नाम 'इनसाइड जर्नी' है. 

वीडियो: साइकिल पर सवार होकर निकले रामदेव


लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत से शुक्रवार को मृणाल गजभिए ने सौजन्य मुलाकात की थी. मूणत ने मृणाल को उनकी यात्रा 'सोलो साइकिल टू फोर कार्नर ऑफ इंडिया' के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
152 Shares
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 11: बदल जाएंगे घर के सारे सदस्य

Advertisement