सुप्रीम कोर्ट ने छत्‍तीसगढ़ सरकार से पूछा, ये फैसला किसने लिया कि अगस्‍ता हेलीकॉप्‍टर ही खरीदा जाएगा

कोर्ट ने कहा कि ये जानना भी जरूरी है कि जब चीफ सेक्रेटरी ने नोट में किसी भी हेलीकॉप्टर की बात लिखी तो फिर अगस्ता के लिए ही टेंडर क्यों जारी हुआ ?

सुप्रीम कोर्ट ने छत्‍तीसगढ़ सरकार से पूछा, ये फैसला किसने लिया कि अगस्‍ता हेलीकॉप्‍टर ही खरीदा जाएगा

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को अगस्‍ता वेस्‍टलैंड मामले की सुनवाई करते हुए छत्‍तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार से संबंधित फाइल तलब की है.  कोर्ट ने एक हफ्ते में राज्य सरकार को फाइल कोर्ट में देने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने राज्य सरकार से पूछा आखिर अगस्ता हेलीकॉप्टर ही खरीदा जाएगा ये फैसला किसने लिया? 

अगस्ता वेस्‍टलैंड केस: सुप्रीम कोर्ट ने मीडिया की भूमिका की CBI जांच की याचिका खारिज की

कोर्ट ने कहा कि ये जानना भी जरूरी है कि जब चीफ सेक्रेटरी ने नोट में किसी भी हेलीकॉप्टर की बात लिखी तो फिर अगस्ता के लिए ही टेंडर क्यों जारी हुआ ? याचिककर्ता की ओर से पेश हुए वरिष्‍ठ वकील प्रशांत भूषण ने आरोप लगाया है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने इतालवी कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड से तय कीमत से ज़्यादा पैसे देकर हेलीकॉप्टर खरीदा और इसके लिए कागजात इस तरह से तैयार किए गए थे कि अगस्ता-वेस्टलैंड के अलावा कोई दूसरी कंपनी इस प्रक्रिया में शामिल ही नहीं हो पाए. याचिका में राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीद से जुड़े दस्तावेज़ पेश किए गए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video: अगस्‍ता वेस्‍टलैंड घोटाले को लेकर कांग्रेस डरी हुई है : NDTV से बोले मनोहर पर्रिकर

इसके साथ ही आरोप लगाया गया कि राज्य सरकार ने इसके लिए करोडों रुपये कमीशन दिया. दरअसल स्वराज अभियान ने जनहित याचिका दायर कर आरोप लगाया हैं कि छत्तीसगढ, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, पंजाब और झारखंड में भी अगस्ता हेलिकॉप्टर खरीद की घोटाला किया गया है और इसके अलावा पूरे मामले की सीबीआई जांच की मांग की गई है.