Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

CJI रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर किया जारी, जनहित याचिकाओं की खुद करेंगे सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट के नये चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने नया रोस्टर जारी कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट में जारी नया रोस्टर आज से प्रभावी हो जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CJI रंजन गोगोई ने सुप्रीम कोर्ट का नया रोस्टर किया जारी, जनहित याचिकाओं की खुद करेंगे सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट के नये चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने नया रोस्टर जारी कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट में जारी नया रोस्टर आज से प्रभावी हो जाएगा. इस नये रोस्टर के मुताबिक, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ही जनहित याचिकाओं पर सुनवाई करेंगे. बता दें कि यह नया रोस्टर सुप्रीम कोर्ट के जजों के लिए है. नये मामलों के लिए भी रोस्टर जारी हुआ है. 

देश के 46वें CJI बने जस्टिस रंजन गोगोई, शपथ लेने के बाद छुए मां के पैर

सुप्रीम कोर्ट में मामलों की श्रेणी के हिसाब से रोस्टर बनाया गया है. इस रोस्टर के मुताबिक, चीफ जस्टिस जनहित याचिका, चुनाव संबंधी याचिका, कोर्ट की अवमानना से संबंधित याचिका, हैवियस कॉरपस सामाजिक न्याय , आपराधिक मामले, संवैधानिक पदों पर नियुक्ति सहित अन्य मामले सुनेंगे. वो ही तय तय करेंगे कि जनहित याचिका सुनवाई किसे दी जाए.
 
रोस्टर में कहा गया है कि चीफ जस्टिस आवंटित करेंगे तो जनहित याचिका को दो नंबर के जज जस्टिस मदन बी लोकुर भी सुनवाई करेंगे. 

जस्टिस गोगोई ने की CJI दीपक मिश्रा की तारीफ, बोले - नागरिक स्वतंत्रता के मामले में उनका बहुत अधिक योगदान है


टिप्पणियां

बता दें कि आज ही सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्‍ठ जज जस्टिस रंजन गोगोई ने देश के मुख्‍य न्‍यायाधीश का पदभार संभाला. उन्हें राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद की शपथ दिलाई. जस्टिस गोगोई इस पद पर पहुंचने वाले पूर्वोत्‍तर भारत के पहले मुख्‍य न्‍यायधीश हैं. जस्टिस गोगोई देश के 46वें प्रधान न्‍यायाधीश हैं और 17 नंवबर 2019 तक उनका कार्यकाल होगा.

VIDEO: देश के 46वें CJI बने जस्टिस रंजन गोगोई , लिए पद की शपथ



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... फराह खान को सेलिब्रिटीज के वर्कआउट वीडियो शेयर करने पर आया गुस्सा, बोलीं- हमारे ऊपर रहम करिये...

Advertisement