भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

हिंद-प्रशांत, दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के आक्रामक सैन्य रुख के बीच जापान की राजधानी टोक्यो में चारों देशों की यह बैठक हुई. 

भारत की उत्तरी सीमा पर चीन ने की 60,000 सैनिकों की तैनाती, अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा 

भारत चीन सीमा विवाद चीन ने सैनिकों को किया तैनात (फाइल फोटो)

वाशिंगटन :

LAC पर भारत और चीन के मध्य तनाव जारी है. सीमा पर गतिरोध के बीच चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 60,000 से ज्यादा सैनिकों को जमा कर रखा है. अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) ने यह बात कही. उन्होंने चीन के "बुरे रवैये" और क्वाड देशों के लिए चेतावनी खड़ी करने को लेकर निशाना साधा. क्वाड समूह के देशों में अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. क्वाड देशों के विदेश मंत्रियों ने मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की. कोरोनावायरस महामारी शुरू होने के बाद यह पहली आमने-सामने की वार्ता है. 

चारों देशों की यह बैठक हिंद-प्रशांत, दक्षिणी चीन सागर और पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के आक्रामक सैन्य रुख के बीच जापान की राजधानी टोक्यो में हुई. 

टोक्यो बैठक में हिस्सा लेकर लौटे अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने शुक्रवार को द गाय बेंसन शो में एक इंटरव्यू में कहा, "भारतीय अपनी उत्तरी सीमा पर 60,000 चीनी सैनिकों की मौजूदगी देख रहे हैं." 

चीन के साथ LAC पर तनाव; अमेरिका के विदेश मंत्री बोले- भारत को सहयोगी के रूप में US की जरूरत

उन्होंने कहा, "मैं भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्ष विदेश मंत्रियों के साथ था. यह एक प्रारूप है, जिसे हम क्वाड कहते हैं, चार बड़े लोकतंत्र, चार ताकतवर अर्थव्यवस्थाएं, चार देश, जिनमें से सबकी असल चिंता चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से खड़े किए जोखिम से जुड़ी है." 

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को टोक्यो में मुलाकात की. दोनों नेताओं ने हिंद प्रशांत और पूरी दुनिया में शांति, समृद्धि और सुरक्षा के लिए मिलकर काम करने की जरूरत पर जोर दिया है. 

पोम्पिओ ने इंटरव्यू में कहा, "'वे जानते हैं कि उनके (क्वाड देशों के) लोग इस बात को समझते हैं कि हम इसे लंबे समय से नजरअंदाज करते आए हैं. पश्चिम ने दशकों तक चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को अपने ऊपर हावी होने दिया. पूर्ववर्ती  सरकारों ने घुटने टेक दिए और चीन को हमारी बैद्धिक संपदा को चुराने तथा लाखों नौकरियों पर कब्जा करने का मौका दिया. वे अपने देश में भी ऐसा होता देख रहे हैं."

Newsbeep

वीडियो: लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर तैनात दिखे भारतीय सेना के T-90 टैंक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com