NDTV Khabar

चीन ने पाकिस्तान जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द किया

भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को देखते हुए चीन ने बड़ा फैसला किया है. चीन ने पाकिस्तान जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने पाकिस्तान जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द किया

चीन ने पाकिस्तान जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. 

नई दिल्ली :

भारत-पाकिस्तान के बीच जारी तनाव को देखते हुए चीन ने बड़ा फैसला किया है. चीन ने पाकिस्तान जाने वाली और वहां से आने वाली सभी उड़ानों को रद्द कर दिया है. वहीं पाकिस्तानी वायुक्षेत्र से गुजरने वाली अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के मार्ग में बदलाव किया है. यहां की सरकारी मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के चलते पाकिस्तानी वायुक्षेत्र के बंद रहने से यूरोप और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें प्रभावित हुई हैं इससे दुनियाभर में हजारों हवाई यात्री प्रभावित हुए हैं. ग्लोबल टाइम्स ने नागर विमानन विशेषज्ञों के हवाले से खबर दी है आम तौर पर पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र और भारत-पाक सीमा के ऊपर से गुजरने वाली पश्चिम एशिया से आने वाली उड़ानों को चीन में भारत, म्यांमा या मध्य एशिया के मार्ग से प्रवेश दिया जा रहा है. 

भारत चाहता था वायुसेना के स्पेशल विमान से हो अभिनंदन की वतन वापसी, मगर पाक ने नकारा


उत्तर चीन हवाई यातायात प्रबंधन ब्यूरो द्वारा ग्लोबल टाइम्स को भेजे गए एक बयान के अनुसार राजधानी बीजिंग के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से पाकिस्तान जाने वाली और पाकिस्तान से आने वाली सभी उड़ानें बुधवार और बृहस्पतिवार को रद्द रही. इसमें यहां बीच में विश्राम करने वाली उड़ानें भी शामिल हैं. ग्लोबल टाइम्स की खबर के अनुसार शुक्रवार को भी यह उड़ानें अपने यथावत समय पर चलेंगी या नहीं, इसे लेकर अनिश्चिता बनी हुई है. आपको बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF Pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग के एअर अटैची को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे.

चौतरफा दबाव के बीच पाकिस्तान ने कबूला, आतंकी सरगना मसूद अजहर पाक में ही है

टिप्पणियां

भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाक पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. आपको बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan) बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे, जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. (इनपुट- भाषा से भी)

VIDEO- तीनों सेनाओं की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस : हम जो करना चाहते थे वो कर दिया



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement