विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2019

भारत की 'ब्रह्मोस' को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई यह मिसाइल, जल्द ही पाकिस्तान को करेगा हैंडओवर

पाकिस्तान अब अपनी रक्षा जरुरतों के लिए काफ़ी हद तक चीन पर निर्भर है और चीन कई ऐसे अत्याधुनिक हथियार पाकिस्तान को दे रहा है, जो भारत के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं.

Read Time: 3 mins
भारत की 'ब्रह्मोस' को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई यह मिसाइल, जल्द ही पाकिस्तान को करेगा हैंडओवर
यह मिसाइल भारत की 'ब्रह्मोस' को दे सकती है चुनौती
नई दिल्ली:

पाकिस्तान अब अपनी रक्षा जरुरतों के लिए काफ़ी हद तक चीन पर निर्भर है और चीन कई ऐसे अत्याधुनिक हथियार पाकिस्तान को दे रहा है, जो भारत के लिए बड़ा ख़तरा बन सकते हैं. ऐसा ही एक हथियार है चीन में बनी एक मिसाइल जो भारतीय नौसेना की पाकिस्तानी नौसेना पर 2005 से चली आ रही एडवांटेज ख़त्म कर सकती है. चीन की ये ऐंटी शिप मिसाइल गेम चेंजर हो सकती है. चीन की मदद से पाकिस्तान अपनी नौसेना को भी अत्याधुनिक बना रहा है और इससे सबसे पहला बड़ा खतरा भारत को है. ताज़ा ख़बर ये है कि NX 22 CHNG पाकिस्तान की नौसेना में चीन की घातक YJ-12 मिसाइल का एक्सपोर्ट वेरिएंट CN-302 शामिल होने जा रहा है. ये चीन में बन रही चार नई फ्रिगेट्स में मुख्य हथियार के तौर पर तैनात किया जाएगा. पाकिस्तान के लिए ये फ्रिगेट शंघाई में तैयार हो रही हैं. 

Flashback2018: बड़े रक्षा सौदे जिनसे बढ़ी भारत की ताकत

भारत के लिए चिंता की बात यह है कि CM-302 मिसाइल सुपरसोनिक रफ़्तार और रेंज के मामले में भारतीय नौसेना की अत्याधुनिक ब्रह्मोस एंटी शिप क्रूज़ मिसाइल को टक्कर देती है. भारत के फ्रंटलाइन युद्धक जहाज़ों में ये मिसाइल 2005 से तैनात हैं. रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अफसरों के मुताबिक CM-302 भारत के लिए नया ख़तरा है. इसकी नुकसान पहुंचाने की क्षमता बहुत ज़्यादा है. लेकिन थोड़ी राहत की बात ये है कि भारतीय नौसेना के लिए ये खतरा विश्वसनीय साबित होने में अभी वक्त लगेगा, क्योंकि पाकिस्तान की नौसेना के पास वो लॉन्ग रेंज सेंसर नहीं हैं, जिनकी जरुरत भारतीय युद्धक जहाजों पर सटीक निशाना लगाने के लिए चाहिए.

परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

एक ऑनलाइन मिलिटरी वेबसाइट globalsecurity.org के मुताबिक, YJ-12 की सबसे खास बात इसकी रेंज नहीं बल्कि इसकी रफ़्तार है. यह डबल थ्रीया डबल फोर की रफ्तार से हमला कर सकती है.  इसका मतलब है 300 किलोमीटर की रेंज तक मैक थ्रीयानी 1.02 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार या NX 28 CHNG 400 किलोमीटर की दूरी तक मैक 4 यानी 1.36 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ़्तार से हमला करने की ताक़त इस मिसाइल में है.

सेना की ताकत और बढ़ी, ब्रह्मोस और ARV सहित 3000 करोड़ रुपये की सैन्य खरीद को मंजूरी 

हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि भारत की अत्याधुनिक बराक 8 लॉन्ग रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल क्या चीन में बनी YJ-12 मिसाइल को हवा में ही मार कर गिरा सकती है या नहीं. बराक 8 लॉन्ग रेंज मिसाइल भारत के सबसे नए कोलकाता क्लास डिस्ट्रॉयर्स में तैनात की गई है. 

VIDEO: भारत और रूस के बीच बड़ी डिफेंस डील

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कब होगा चुनाव? क्या हैं प्रक्रिया, जाने सबकुछ
भारत की 'ब्रह्मोस' को चुनौती देने के लिए चीन ने बनाई यह मिसाइल, जल्द ही पाकिस्तान को करेगा हैंडओवर
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Next Article
तमिलनाडु के तेनकासी में झरने में अचानक आई बाढ़, 17 साल के लड़के की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;