NDTV Khabar

PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरे अनौपचारिक बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दा प्रमुख विषय में नहीं होगी. ऐसा चीन ने अपने बयान में कहा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात पर आया चीन का बयान, कहा- कश्मीर नहीं होगा बातचीत का मुख्य विषय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. पीएम मोदी और शी चिनफिंग की होने वाली है मुलाकात
  2. उससे पहले चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता का आया बयान
  3. कश्मीर मुद्दे पर कही ये बात
नई दिल्ली:

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच दूसरी अनौपचारिक बैठक के दौरान कश्मीर मुद्दा प्रमुख विषय नहीं होगा. यह बात चीन ने अपने बयान में कही है. यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने के लिए हाई वोल्टेज कैंपेन कर रहा है. चीन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह पीएम मोदी और शी चिनफिंग पर है कि उन्हें किन मुद्दों पर बात करनी चाहिए.

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- PoK भारत का हिस्सा है और एक दिन भारत का हिस्सा होगा

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनइंग ने बीजिंग में संवाददाताओं से कहा, ''मैं यह ठीक से नहीं कह सकता कि कश्मीर मुद्दा उनके एजेंडे में हो, क्योंकि यह एक अनौपचारिक बैठक होगी. मुझे लगता है कि हमें नेताओं पर छोड़ना चाहिए कि वह किन मुद्दों पर बात करना पसंद करते हैं.''


हिंद महासागर में दिखे चीनी सेना के 7 युद्धपोत, भारतीय नौसेना के टोही विमान और सर्विंलांस ने किया हरकतों को कैद

टिप्पणियां

बता दें, मंगलवार को अपने 75 मिनट के संवाददाता सम्मेलन में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के दूसरे देशों के साथ संबंध, अमेरिका के साथ रणनीतिक संबंधों और चीन के साथ रिश्तों और वैश्विक मंच पर भारत की हैसियत समेत विभिन्न मुद्दों पर बात रखी. वहीं पिछले हफ्ते भारत ने चीनी विदेश मंत्री वांग यी की इस्लामाबाद की यात्रा के संदर्भ में जारी पाकिस्तान-चीन संयुक्त बयान में जम्मू कश्मीर के उल्लेख पर गहरी आपत्ति दर्ज की थी.

Video: अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर के बीच भारत को मैन्यूफैक्चरिंग हब बनाने की कवायद में जुटी सरकार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement