भारत-चीन में तनाव के बीच रूस में राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री : रिपोर्ट

भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ऐसी खबर आई है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने शंघाई सहयोग संगठन की अहम बैठक से इतर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं.

भारत-चीन में तनाव के बीच रूस में राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं चीनी रक्षा मंत्री : रिपोर्ट

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह SEO Meet के लिए बुधवार को रूस पहुंचे थे.

खास बातें

  • SEO Meet- 2020 के लिए रूस गए हैं राजनाथ सिंह
  • उनसे मिलना चाहते हैं चीनी रक्षामंत्री
  • अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं
नई दिल्ली:

भारत और चीन के सैनिकों के बीच पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ऐसी खबर आई है कि चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंगही (Wang Fenghi) ने शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Co-operation Organization-SEO) की अहम बैठक से इतर भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिलना चाहते हैं. मामले की जानकारी रखने वाले कुछ लोगों ने गुरुवार को ऐसी जानकारी दी है कि उन्होंने भारतीय रक्षा मंत्री के साथ अलग से बैठक करने की इच्छा जताई है.

सिंह और वेई दोनों शुक्रवार को एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए फिलहाल रूस की राजधानी मॉस्को में हैं. जानकारी के अनुसार, चीनी पक्ष ने भारतीय मिशन को दोनों रक्षा मंत्रियों के बीच एक बैठक की अपनी इच्छा से अवगत कराया है. हालांकि इसके बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

यह भी पढ़ें: SCO Meet 2020: रूसी ऑफिसर ने बढ़ाया हाथ, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नमस्ते से दिया जवाब - देखें VIDEO

बता दें कि भारतीय और चीनी सैनिक पिछले चार महीनों से पूर्वी लद्दाख में सीमा पर तनाव का सामना कर रहे हैं. जून में दोनों देशों के जवानों के बीच हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान दे दी थी. इसके बाद मामला काफी तनावपूर्ण हो गया था. इसके पहले से ही दोनों देशों के बीच सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत चल रही थी, जो अभी भी जारी है. 

हालांकि, बातचीत की कोशिशों की बावजूद चीन अपनी आक्रामक गतिविधियों से बाज नहीं आ रहा है. पूर्वी लद्दाख में महीना शुरू होते ही फिर से झड़प की खबरें आई हैं, हालांकि ये शारीरिक झड़प नहीं थी, लेकिन जानकारी आई थी कि चीन ने 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात में पैन्गॉग झील के दक्षिणी किनारे पर ब्लैक टॉप चोटी पर कब्जा करने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने उसकी इस कोशिश को भांप लिया था और उसे खदेड़कर खुद चोटी पर कब्जा जमा लिया है. 

Video: दक्षिण पैंगॉन्ग पर भारत हावी

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)