NDTV Khabar

भारत के उकसावे का जवाब देने के लिए चीन को रहना चाहिए तैयार : चीनी मीडिया

चीन के सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा है कि 16 जून को भारतीय सेना ने सिक्किम सेक्‍टर में बॉर्डर पारकर चीनी क्षेत्र में प्रवेश किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के उकसावे का जवाब देने के लिए चीन को रहना चाहिए तैयार : चीनी मीडिया

फाइल फोटो

खास बातें

  1. 16 जून से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में भारत-चीन विवाद शुरू
  2. सिक्किम क्षेत्र में भारत-चीन सीमा पर विवाद उत्‍पन्‍न हुआ
  3. चीन के निर्माण कार्य को लेकर विवाद शुरू हुआ
सिक्किम क्षेत्र में भारत-चीन के उपजे विवाद के लिए भारतीय सेना पर ठीकरा फोड़ते हुए चीनी मीडिया ने चीन से इस विवाद के निपटारे के लिए तैयार रहने को कहा है. चीन के सरकारी मीडिया ग्‍लोबल टाइम्‍स ने भारत पर आरोप लगाते हुए यह भी कहा है कि 16 जून को भारतीय सेना ने सिक्किम सेक्‍टर में बॉर्डर पारकर चीनी क्षेत्र में प्रवेश किया. भारत की यह कार्रवाई सीधे तौर पर चीनी संप्रभुता पर अतिक्रमण है.

वीडियो

ग्‍लोबल मीडिया ने यह भी लिखा है कि बढ़ती तनातनी के बीच यदि यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहती है तो चीन को भारत का जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए. हालांकि चीन को आगाह करते हुए यह भी कहा गया है कि इसके लिए तार्किकता के भाव का होना भी जरूरी है. इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि चीन के भीतर आवाजें उठ रही हैं कि चीनी संप्रभुता से खिलवाड़ करने वाली भारतीय फौजों को तुरंत वहां से हटना चाहिए, जबकि भारतीय ओपिनियन चीन के लिए युद्ध के लिए तैयार सा दिखता है. हालांकि इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि दोनों पक्षों को संयम का परिचय देते हुए स्थितियां नियंत्रण से बाहर नहीं होने देनी चाहिए.  

ग्‍लोबल टाइम्‍स में यह भी कहा गया है कि दरअसल भारत ने इसलिए यह उकसावे की कार्रवाई की है क्‍योंकि हालिया वर्षों में चीन के विकास की तेज रफ्तार ने भारत को चिंतित किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement