लद्दाख में तनाव वाले क्षेत्रों से चीनी सेना के पीछे हटने का काम आज हो जाएगा पूरा : सूत्र

लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच सूत्रों ने खबर दी है कि लद्दाख के हॉट स्प्र‍िंग्स क्षेत्र से चीनी सेना द्वारा 2 किलोमीटर पीछे हटने का काम आज पूरा कर लिया जाएगा.

लद्दाख में तनाव वाले क्षेत्रों से चीनी सेना के पीछे हटने का काम आज हो जाएगा पूरा : सूत्र

अब चीनी सेना के लद्दाख के हॉट स्प्रिंग इलाके से भी पीछे हटने की खबर है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • अब चीन के हॉट स्प्रिंग्स से भी हटने की खबर
  • दो किलोमीटर पीछे हटी चीनी सेना
  • सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी
लेह:

चीन ने लद्दाख में हॉट स्प्र‍िंग्स समेत विवादित इलाकों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) से अपनी सेना को 2 किलोमीटर पीछे हटा लिया है. लद्दाख में चीन से लगी सीमा पर दोनों देशों के बीच जारी तनाव के बीच सूत्रों ने खबर दी है कि लद्दाख के हॉट स्प्र‍िंग्स क्षेत्र से चीनी सेना द्वारा 2 किलोमीटर पीछे हटने का काम आज पूरा कर लिया जाएगा. वहीं गोरगा क्षेत्र से पीछे हटने का काम कल यानी बुधवार को पूरा होगा. हालांकि पैंगोंग इलाके को लेकर ऐसी कोई जानकारी फिलहाल नहीं है.

बता दें कि सोमवार को सूत्रों के हवाले से लद्दाख में गलवान घाटी में चीनी सेना के पीछे हटने की खबर आई थी. बताया गया था कि चीनी सेना गलवान घाटी में कम से एक किलोमीटर पीछे हटी है. सूत्रों ने बताया था कि चीनी सेना के 15 जून को एलएसी पर झड़प वाली जगह से पेट्रोल पॉइंट 14  से 1.5 से  2 किलोमीटर पीछे हुई है. वहीं ऐसी ही कोशिशें भारतीय पक्ष की ओर से भी की गई हैं. सूत्रों ने बताया था कि भारतीय जवान भी पीछे आए हैं और दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच एक बफर ज़ोन बना दिया गया है.

चीन के साथ अप्रैल महीने से लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) के पास भारत-चीन के बीच विवाद चल रहा था, जो 15 जून को गलवान घाटी में दोनों देशों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद गंभीर तनाव में बदल गया. इस झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवा दी थी, वहीं 40 से ज्यादा चीनी सैनिकों के हताहत होने की खबर थी. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच में बातचीत करके सीमा विवाद सुलझाने और सैनिकों को आपसी सहमति से वापस बुलाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. 

अभी सोमवार को ही विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल और चीनी स्टेट काउंसिल वांग यी के बीच फोन पर बातचीत हुई थी, जिसमें दोनों लोगों ने LAC पर शांति स्थापित करने और भारत-चीन सीमा विवाद को बातचीत के जरिेए सुलझाने को लेकर प्रतिबद्धता जताई.

पिछले शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख पहुंचे थे. वो यहां नीमू नाम की जगह पर गए थे, जहां उन्होंने सेना, वायुसेना और आईटीबीपी के जवानों से मुलाकात की थी. वो यहां गलवान झड़प में घायल हुए सैनिकों से भी मिलने अस्पताल गए थे.

Video: गलवान में पीछे हटी चीनी सेना, विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com