भारत में जल्द ही चिप आधारित ई- पासपोर्ट जारी किए जाएंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में पीएम मोदी ने कहा- दूतावास और वाणिज्य दूतावास पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से वैश्विक स्तर पर जोड़े जा रहे

भारत में जल्द ही चिप आधारित ई- पासपोर्ट जारी किए जाएंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया.

खास बातें

  • विदेशों में बसे भारतीयों के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरल बनेगी
  • साढ़े चार वर्षों में विदेशों में फंसे 2 लाख भारतीयों को बचाया गया
  • केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे
वाराणसी:

भारतीय नागरिकों को निकट भविष्य में चिप आधारित ई-पासपोर्ट जारी किए जाएंगे. एक केंद्रीकृत पासपोर्ट प्रणाली के तहत इस तरह के ई-पासपोर्ट जारी करने के लिए काम चल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में मंगलवार को प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में यह बात कही.

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी)- 2019 के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि "हमारे दूतावास और वाणिज्य दूतावास पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से वैश्विक स्तर पर जोड़े जा रहे हैं." उन्होंने कहा, "यह आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक केंद्रीकृत प्रणाली तैयार करेगा. इससे एक कदम आगे बढ़ते हुए, चिप आधारित ई-पासपोर्ट के लिए काम किया जा रहा है."

उन्होंने कहा कि पीआईओ (भारतीय मूल के लोग) और ओसीआई (विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिक) के लिए वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरल बनाई जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास यह है कि भारतीय खुश रहें और विदेश में जहां कहीं भी रहें, सुरक्षित रहें.

प्रधानमंत्री ने कहा, "बीते साढ़े चार वर्षों में, विदेशों में मुश्किल में फंसे दो लाख से ज्यादा भारतीयों को सरकार और सरकार के प्रयासों द्वारा मदद पहुंचाई गई है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ समारोह के मुख्य अतिथि हैं. उन्होंने प्रवासियों तक पहुंचने के भारत के प्रयासों की सराहना की. इससे पहले, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोगों का अभिवादन किया. विदेश मंत्रालय और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित भारतीय प्रवासी सम्मेलन में इस वर्ष 5,000 प्रतिनिधियों ने अपना पंजीकरण करवाया है.
(इनपुट आईएएनएस से)