यह ख़बर 18 फ़रवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

ब्रिटेन के पीएम कैमरन भारत दौरे पर, उठ सकता है हेलीकॉप्टर डील मुद्दा

खास बातें

  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन तीन दिन की भारत यात्रा पर आज सुबह यहां पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान वह प्रमुख उद्योगपतियों से मिलेंगे और शीर्ष नेताओं से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे।
मुंबई:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन तीन दिन की भारत यात्रा पर आज सुबह यहां पहुंचे। अपनी यात्रा के दौरान वह प्रमुख उद्योगपतियों से मिलेंगे और शीर्ष नेताओं से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

ऐसी संभावना है कि कैमरन की कल शीर्ष नेताओं के साथ होने वाली बैठक में उनसे एंग्लो-इटालियन कंपनी से जुड़े 3,600 करोड़ रुपये के हेलीकाप्टर घोटाला मामले में और जानकारी मांगी जा सकती है। अगस्ता वेस्टलैंड से जुड़े सौदे के तहत तीन हेलीकाप्टरों की आपूर्ति पहले ही की जा चुकी है। इनका निर्माण दक्षिणपश्चिम इंग्लैंड में हुआ है।

कैमरन की यात्रा ऐसे समय हो रही है कि जब भारत अनुबंध समाप्त करने की दिशा में कदम उठा रहा है। इटली के जांचकर्ताओं ने जांच में यह पाया है कि एयरोस्पेस समूह फिनमेनिका ने विदेशी अधिकारियों को रिश्वत देकर कानून तोड़ा है। फिनमैनिका अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी है।

कैमरन यहां सुबह 8.30 मिनट पर पहुंचे। उनकी आगवानी प्रोटोकॉल मंत्री सुरेश शेट्टी तथा महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने अगवानी की।

उनके साथ एक बड़ा प्रतिनिधिमंडल भी आया है, जिसमें ब्रिटेन की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी, चर्चित विश्वविद्यालयों के कुलपति तथा वरिष्ठ सरकारी अधिकारी समेत अन्य लोग शामिल हैं।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, मुंबई में कैमरन के कार्यक्रम में हिन्दुस्तान यूनिलीवर के मुख्यालय का दौरा तथा उद्योगपतियों के साथ बैठक शामिल है। इसके अलावा वह सेंट जेविर्यस स्कूल जाएंगे और पुलिस मेमोरियल पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री आज शाम नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

उद्योग से जुड़े सूत्रों के अनुसार, कैमरन राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले बड़े औद्योगिक समूह के निजी कार्यक्रम में भी शरीक हो सकते हैं।

पदभार संभालने के बाद कैमरन की यह दूसरी भारत यात्रा है। इससे पहले, उन्होंने मई 2010 में पदभार संभालने के तुरंत बाद यहां आए थे।

दिल्ली में कैमरन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से द्विपक्षीय, क्षेत्री तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रक्षा सौदे के अलावा बैठक के दौरान आर्थिक संबंधों में प्रगाढ़ता लाने, शिक्षा और उर्जा क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के अलावा वोडाफोन पर 12,000 करोड़ रुपये की कर देनदारी के मामले पर चर्चा किए जाने की संभावना है। साथ ही ब्रिटेन द्वारा पाकिस्तान तथा अफगानिस्तान के राष्ट्रपतियों की बैठक आयोजित करने के मुद्दे पर भी बातचीत हो सकती है।