NDTV का खुलासा, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल UAE में हुआ लापता

अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले में ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल लापता हो गया है. दुबई की एक अदालत द्वारा मिशेल के भारत को प्रत्यर्पण का आदेश दिए जाने के कुछ ही घंटे बाद मिशेल के वकील ने NDTV यह जानकारी दी.

NDTV का खुलासा, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल UAE में हुआ लापता

अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले में ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल लापता हो गया है

खास बातें

  • ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल लापता हो गया है.
  • क्रिश्चियन मिशेल को पिछले साल UAE में गिरफ्तार किया गया था
  • अगस्ता वेस्टलैंड केस 12 लक्ज़री हेलीकॉप्टरों की खरीद से जुड़ा है
नई दिल्ली:

अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले में ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल लापता हो गया है. दुबई की एक अदालत द्वारा मिशेल के भारत को प्रत्यर्पण का आदेश दिए जाने के कुछ ही घंटे बाद मिशेल के वकील ने NDTV यह जानकारी दी. क्रिश्चियन मिशेल को पिछले साल UAE में गिरफ्तार किया गया था, और बाद में वह ज़मानत पर रिहा कर दिया गया था.वह VVIP हेलीकॉप्टरों के इस सौदे में कथित रूप से रिश्वत के लेनदेन का इंतज़ाम करने के लिए भारत में वांछित है. उसके वकील अमल अलसुबेई ने कहा कि जब से कोर्ट ने आदेश दिया है, तब से उसे ढूंढा नहीं जा सका है. अलसुबेई ने कहा, "अगर वह मिल गया, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा... मिशेल द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अपील किए जाने की संभावना है..."

अगस्ता वेस्टलैंड केस में भारत को बड़ी कामयाबी, , बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण का आदेश

अगस्ता वेस्टलैंड केस 12 लक्ज़री हेलीकॉप्टरों की खरीद से जुड़ा है, जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा पूर्व प्रधानमंत्रियों सहित शीर्ष नेताओं के इस्तेमाल के लिए खरीदे जाने थे. सौदा तब हुआ था, जब डॉ मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली UPA सरकार सत्तासीन थी. वर्ष 2014 में सरकार ने उस वक्त सौदा रद्द कर दिया था, जब अगस्ता वेस्टलैंड पर भारत में किकबैक (दलाली) देने के आरोप लगे थे, और अगस्ता वेस्टलैंड की पेरेंट कंपनी फिनमैकानिका भी इटली में रिश्वत देने के आरोपों में फंस गई थी.

कांग्रेस का मोदी सरकार पर आरोप, अगस्ता वेस्टलैंड मामले में सोनिया गांधी को फंसाने की साजिश रची गई 

जुलाई में क्रिश्चियन मिशेल के वकील ने कहा था कि उन पर भारतीय एजेंसियां दबाव डाल रही हैं कि कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को इस मामले में फंसा दिया जाए, और बदले में उन्हें आपराधिक कार्रवाई में राहत दे दी जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड मामला और क्यों विवादों में रही ये डील?

भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख 72-वर्षीय एसपी त्यागी को वर्ष 2016 में गिरफ्तार किया गया था, और उन पर आरोप था कि उन्होंने अपने भाइयों के कहने पर चॉपरों की स्पेसिफिकेशन बदलवा दी थीं. एसपी त्यागी देश के पहले सेनाप्रमुख (मौजूदा या सेवानिवृत्त) थे, जिन्हें गिरफ्तार किया गया हो.

VIDEO: अगस्ता पर बहस से क्या सामने आया?