NDTV Khabar

अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया UAE से गायब, पाक सैनिक ने की BSF जवान की गला रेत कर हत्या, पढ़ें  5 बड़ी खबरें

क्रिश्चियन मिशेल को पिछले साल UAE में गिरफ्तार किया गया था, और बाद में वह ज़मानत पर रिहा कर दिया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया UAE से गायब, पाक सैनिक ने की BSF जवान की गला रेत कर हत्या, पढ़ें  5 बड़ी खबरें

रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक पर दिया बयान

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले मामले में ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल के लापता होनी की खबर आ रही है. दुबई की एक अदालत द्वारा मिशेल के भारत को प्रत्यर्पण का आदेश देने के कुछ घंटे बाद ही मिशेल के वकील ने NDTV को यह जानकारी दी. गौरतलब है कि मिशेल को पिछले साल UAE में गिरफ्तार किया गया था. हालांकि उसे बाद में रिहा कर दिया गया था. वहीं एक अन्य बड़ी खबर में पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान का गला रेत दिया. इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. यह बर्बर घटना मंगलवार को रामगढ़ सेक्टर में हुई. घटना के बाद सुरक्षा बलों ने पूरी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तथा नियंत्रण रेखा पर ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया. उधर, ट्रिपल तलाक अब अपराध की श्रेणी में आएगा, क्योंकि अब केंद्र सरकार ने तीन तलाक बिल को पास कराने के लिए अध्यादेश का रास्ता अख्तियार किया है और मोदी कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक पर अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने आज तीन तलाक पर अध्यादेश को मंजूरी दी है. एक अन्य बड़ी खबर में कैग ने कहा कि अखिलेश यादव सरकार में कहां खर्च हुए 97 हजार करोड़ इसका पता अभी तक नहीं चल सका है. कैग के अनुसार अखिलेश यादव सरकार ने सबसे ज्यादा घपला समाज कल्याण, शिक्षा और पंचायतीराज विभाग में हुआ है. सिर्फ इन तीन विभागों में 25 से 26 हजार करोड़ रुपये कहां खर्च हुए, विभागीय अफसरों ने हिसाब-किताब की रिपोर्ट ही नहीं दी. उधर, रेलवे  ग्रुप डी (RRB Group D) के करीब 63 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है. आज ग्रुप डी के पदों पर दूसरे दिन की भर्ती परीक्षा हो रही है. रेलवे 19 और 20 सितंबर की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) जारी कर चुका है. रेलवे की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) डाउनलोड करने का लिंक क्रैश हो गया था. फिलहाल अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक काम कर रहा है. साथ ही उम्मीदवार अब आसानी से अपना परीक्षा केंद्र भी चेक कर सकते हैं. 


1.NDTV का खुलासा, अगस्ता वेस्टलैंड मामले का बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल UAE में हुआ लापता
 
75n1tc08

अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले में ब्रिटिश बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल लापता हो गया है. दुबई की एक अदालत द्वारा मिशेल के भारत को प्रत्यर्पण का आदेश दिए जाने के कुछ ही घंटे बाद मिशेल के वकील ने NDTV यह जानकारी दी. क्रिश्चियन मिशेल को पिछले साल UAE में गिरफ्तार किया गया था, और बाद में वह ज़मानत पर रिहा कर दिया गया था.वह VVIP हेलीकॉप्टरों के इस सौदे में कथित रूप से रिश्वत के लेनदेन का इंतज़ाम करने के लिए भारत में वांछित है. उसके वकील अमल अलसुबेई ने कहा कि जब से कोर्ट ने आदेश दिया है, तब से उसे ढूंढा नहीं जा सका है. अलसुबेई ने कहा, "अगर वह मिल गया, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाएगा... मिशेल द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अपील किए जाने की संभावना है..."
अगस्ता वेस्टलैंड केस 12 लक्ज़री हेलीकॉप्टरों की खरीद से जुड़ा है, जो राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री तथा पूर्व प्रधानमंत्रियों सहित शीर्ष नेताओं के इस्तेमाल के लिए खरीदे जाने थे. सौदा तब हुआ था, जब डॉ मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली UPA सरकार सत्तासीन थी. वर्ष 2014 में सरकार ने उस वक्त सौदा रद्द कर दिया था, जब अगस्ता वेस्टलैंड पर भारत में किकबैक (दलाली) देने के आरोप लगे थे, और अगस्ता वेस्टलैंड की पेरेंट कंपनी फिनमैकानिका भी इटली में रिश्वत देने के आरोपों में फंस गई थी.


2. पाकिस्तानी सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF जवान की गला रेत कर हत्या की: रिपोर्ट
 
m9jd4u4
पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के एक जवान का गला रेत दिया. इस घटना से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ सकता है. यह बर्बर घटना मंगलवार को रामगढ़ सेक्टर में हुई. घटना के बाद सुरक्षा बलों ने पूरी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर तथा नियंत्रण रेखा पर ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया. सीमा सुरक्षा बल ने अपने समकक्ष पाकिस्तान रेंजर्स के समक्ष कड़ाई के साथ यह मुद्दा उठाया है.आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हेड कॉन्स्टेबल नरेंद्र कुमार के शरीर में तीन गोलियों के निशान भी मिले हैं. कुमार का शव छह घंटे के बाद भारत पाक बाड़ के आगे मिल पाया क्योंकि पाकिस्तानी पक्ष ने सीमा पर संयंम बनाए रखने और बीएसएफ के खोजी दलों पर गोलीबारी न होना सुनिश्चित करने के आह्वान पर ‘कोई प्रतिक्रिया नहीं दी.’ 


3. रविशंकर प्रसाद बोले- तीन तलाक के सबसे ज्यादा मामले यूपी से आए, जानें किन राज्यों में कितने मामले
 
f94t0rj

ट्रिपल तलाक अब अपराध की श्रेणी में आएगा, क्योंकि अब केंद्र की मोदी सरकार ने तीन तलाक बिल को पास कराने के लिए अध्यादेश का रास्ता अख्तियार किया है और मोदी कैबिनेट ने बुधवार को तीन तलाक पर अध्‍यादेश को मंजूरी दे दी. केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कैबिनेट ने आज तीन तलाक पर अध्यादेश को मंजूरी दी है. साथ ही प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रविशंकर प्रसाद ने तीन तलाक बिल के अटकने पर कांग्रेस को आड़े हाथों लिया.मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सबसे ज्यादा मामला उत्तर प्रदेश में दर्ज हुए. कोर्ट के जजमेंट जनवरी 2017 से अब तक यूपी में कोर्ट के जजमेंट के पहले 126 और कोर्ट के जजमेंट के बाद 120 इंस्टैंट ट्रिपल तलाक के मामले दर्ज हुए. ये सभी मीडिया से मिले आंकड़ों के मुताबिक हैं, और कई मामले तो अनरिपोर्टेड हैं. आगे उन्होंने बताया कि अभी तक पूरे देश में 430 तीन तलाक की घटनाएं सामने आईं. जिनमें 229 मामले जजमेंट के पहले की है और 201 जजमेंट के बाद की है. 

टिप्पणियां

4. Exclusive:अखिलेश यादव सरकार में कहां खर्च हुए 97 हजार करोड़, कैग को नहीं मिले सर्टिफिकेट
 
jlgg035o

उत्तर प्रदेश में सरकारी धन के इस्तेमाल में भारी घपले का खुलासा हुआ है. 97 हजार करोड़ की भारी-भरकम धनराशि कहां-कहां और कैसे खर्च हुई, इसका कोई हिसाब-किताब ही नहीं है. सबसे ज्यादा घपला समाज कल्याण, शिक्षा और पंचायतीराज विभाग में हुआ है. सिर्फ इन तीन विभागों में 25 से 26 हजार करोड़ रुपये कहां खर्च हुए, विभागीय अफसरों ने हिसाब-किताब की रिपोर्ट ही नहीं दी. देश की सबसे बड़ी ऑडिट एजेंसी कैग(CAG) ने वित्तीय प्रबंधन में इस गड़बड़झाले की पोल खोलकर रख दी है. कैग ने 31 मार्च 2017-18 तक यूपी में खर्च हुए बजट की जब जांच की तो यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ.वर्ष 2018 की अगस्त में आई रिपोर्ट नंबर एक में कैग ने इस पूरे गड़बड़झाले को उजागर किया है. NDTV.in के पास मौजूद इस रिपोर्ट में सीएजी ने कहा है कि धनराशि खर्च का उपयोगिता प्रमाणपत्र(यूटिलाइजेशन सर्टिफिकेट) उपलब्ध न होने से यूपी में बड़े पैमाने पर धनराशि के दुरुपयोग और खर्च में  धोखाधड़ी की आशंका है. कैग ने जिस अवधि में खर्च बजट की जांच की है, उस वक्त सूबे में अखिलेश यादव की सपा सरकार रही. यूपी में 2014 से 31 मार्च 2017 के बीच हुए करीब ढाई लाख से ज्यादा कार्यों के उपयोगिता प्रमाणपत्र उपलब्ध ही नहीं हैं. 


5. Railway Recruitment 2018: Group D की परीक्षा का एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड
 
ass93g88

रेलवे  ग्रुप डी (RRB Group D) के करीब 63 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा करा रहा है. आज ग्रुप डी के पदों पर दूसरे दिन की भर्ती परीक्षा हो रही है. रेलवे 19 और 20 सितंबर की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Group D Admit Card) जारी कर चुका है. रेलवे की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) डाउनलोड करने का लिंक क्रैश हो गया था. फिलहाल अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक काम कर रहा है. साथ ही उम्मीदवार अब आसानी से अपना परीक्षा केंद्र भी चेक कर सकते हैं. आपको बता दें कि रेलवे ने उम्मीदवारों को उनके परीक्षा केंद्र की जानकारी मैसेज भी कर दी है. साथ ही रेलवे ने उम्मीदवारों को ईमेल कर एक लिंक भेजा है, जिस पर क्लिक कर उम्मीदवार आसानी से अपना एडमिट कार्ड  डाउनलोड कर सकते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement