Covid-19 मरीजों के इलाज के लिए 'Favipiravir' दवा लॉन्च करने को तैयार है Cipla

Cipla की ओर से कहा गया है कि वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित दवा Favipiravir को लांच करने के लिए Cipla पूरी तरह से तैयार है.

Covid-19 मरीजों के इलाज के लिए 'Favipiravir' दवा लॉन्च करने को तैयार है Cipla

Cipla ने CSIR के साथ मिलकर तैयार की है यह दवा, क्लीनिकल ट्रायल भी खत्म. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • Cipla की Favipiravir दवा तैयार
  • कोविड-19 मरीजों के लिए लॉन्च को तैयार
  • क्लीनिकल ट्रायल भी खत्म
नई दिल्ली:

फार्मास्यूटिकल कंपनी Cipla कोविड-19 के मरीजों के लिए नई दवा लॉन्च करने की तैयारी में है. कंपनी ने बताया है कि इस दवा का क्लीनिकल ट्रायल भी खत्म हो गया है. कंपनी की ओर से गुरुवार को आधिकारिक बयान जारी कर कहा गया कि वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research) द्वारा कोविड-19 के इलाज के लिए विकसित दवा Favipiravir को लांच करने के लिए Cipla पूरी तरह से तैयार है.

बयान के अनुसार, मूल रूप से जापान के FUJI फार्मा द्वारा विकसित एंटी-वायरल ड्रग Favipiravir के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान परिणाम अच्छे रहे हैं, विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीजों में. CSIR- Indian Institute of Chemical Technology (CSIR-IICT) ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों का उपयोग कर इस दवा को बनाने की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को दिया.

बयान के अनुसार, Cipla ने इसका निर्माण शुरू कर दिया है और भारत के औषधि महानियंत्रक से दवा को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मांगी है. महानियंत्रक ने देश में फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दी है. सिपला अब कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए यह दवा ला रहा है.

इस संबंध में CSIR-IICR के निदेशक एस. चन्द्रशेखर का कहना है कि प्रौद्योगिकी बहुत सस्ती और प्रभावी है. इसकी मदद से Cipla कम समय में ज्यादा दवाओं का उत्पादन कर सकेगी. उन्होंने कहा कि संस्थान फार्मा इंडस्ट्री के साथ मिलकर कोविड-19 के लिए जल्दी और प्रभावी तरीके ढूंढने की कोशिश में लगा हुआ है और सिपला के साथ यह पार्टनरशिप प्रभावी दवाइयां लाने की कोशिशों के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दिखाता है.

Video: सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है वैक्सीन, अगस्त से देश में ट्रायल की है योजना

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com