जज बीएच लोया की मौत के मामले की जांच वाली याचिका पर आज SC में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की बेंच करेगी सुनवाई

दरअसल कांग्रेसी नेता तहसीन पूनावाला और महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है. गौरतलब है कि जज लोया की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं.

जज बीएच लोया की मौत के मामले की जांच वाली याचिका पर आज SC में मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की बेंच करेगी सुनवाई

फाइल फोटो

खास बातें

  • सीजेआई दीपक मिश्रा की बेंच करेगी सुनवाई
  • सोहराबुद्दीन एन्काउंटर केस में सीबीआई जज थे बीएच लोया
  • नागपुर में कथित तौर पर रहस्यमयी परिस्थितियों में हुई थी मौत
नई दिल्ली:

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश बीएच लोया  की कथित तौर पर रहस्यमयी तरीके से मौत की निष्पक्ष जांच की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई होगी.  प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी.  दरअसल कांग्रेसी नेता तहसीन पूनावाला और महाराष्ट्र के एक पत्रकार बंधुराज संभाजी लोने ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर जज लोया की मौत की स्वतंत्र जांच की मांग की है. गौरतलब है कि जज लोया की मौत पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं.

चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने नाराज जजों से की मुलाकात, सभी मुद्दों पर हुई चर्चा : सूत्र

इस मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट में भी एक याचिका दाखिल की गई है. आपको बता दें कि 2005 में सोहराबुद्दीन शेख और उसकी पत्नी कौसर बी को गुजरात पुलिस ने हैदराबाद से उठाया था. आरोप लगाया गया कि दोनों को फर्जी मुठभेड में मार डाला गया. शेख के साथी तुलसीराम प्रजापति को भी 2006 में गुजरात पुलिस द्वारा मार डाला गया. उसे सोहराबुद्दीन मुठभेड का गवाह माना जा रहा था.

VIDEO - जस्टिस अरुण मिश्रा की बेंच का आदेश, जज लोया केस में उचित बेंच करे सुनवाई


इस मामले को 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल को महाराष्ट्र में ट्रांसफर कर दिया और 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने प्रजापति और शेख के केस को एक साथ जोड दिया. शुरुआत में जज जेटी उत्पत केस की सुनवाई कर रहे थे लेकिन आरोपी अमित शाह के पेश ना होने पर नाराजगी जाहिर करने पर अचानक उनका तबादला कर दिया गया. फिर केस की सुनवाई जज बी एच लोया ने की और दिसंबर 2014 में नागपुर  में उनकी मौत हो गई.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com