NDTV Khabar

CJI रंजन गोगोई ने पूछा, जब किसी मामले का राजनीतिक रंग नहीं होता, तब CBI अच्छा काम क्यों करती है?

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) ने मंगलवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के एक कार्यक्रम में सवाल किया कि ऐसा क्यों होता है कि जब किसी मामले का कोई राजनीतिक रंग नहीं होता, तब सीबीआई अच्छा काम करती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
CJI रंजन गोगोई ने पूछा, जब किसी मामले का राजनीतिक रंग नहीं होता,  तब CBI अच्छा काम क्यों करती है?

Ranjan Gogoi: मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. CJI रंजन गोगोई ने सीबीआई से पूछा सवाल
  2. "मामले का राजनीतिक रंग नहीं होता, तब सीबीआई अच्छा काम कैसे करती है"
  3. निष्पक्ष जांच की मांग होती है, तब लोग सीबीआई जांच की मांग करते हैं: CJI
नई दिल्ली:

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi) ने मंगलवार को केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के एक कार्यक्रम में सवाल किया कि ऐसा क्यों होता है कि जब किसी मामले का कोई राजनीतिक रंग नहीं होता, तब सीबीआई अच्छा काम करती है. न्यायाधीश रंजन गोगोई   (Ranjan Gogoi)  ने दो वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित किए गए डीपी कोहली स्मारक व्याख्यान के 18वें संस्करण में एजेंसी की कमियों और ताकतों के बारे में स्पष्ट बात की और उसे आगे बढ़ने के बारे में सलाह भी दी. उन्होंने कहा, "यह सच है, कि कई हाई प्रोफाइल और संवेदनशील मामलों में एजेंसी न्यायिक जांच के मानकों को पूरा नहीं कर पाई है. यह बात भी उतनी ही सच है कि इस प्रकार की खामियां संभवत: कभी-कभार नहीं होती."   

मध्य प्रदेश: प.बंगाल के बर्धमान में विस्फोट करने वाला आरोपी गिरफ्तार


 मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई (Ranjan Gogoi)  ने कहा कि इस प्रकार के मामले प्रणालीगत समस्याओं को उजागर करते हैं और संस्थागत आकांक्षाओं, संगठनात्मक संरचना, कामकाज की संस्कृति और शासी राजनीति के बीच समन्वय की गहरी कमी की ओर संकेत करते हैं. उन्होंने कहा, "ऐसा क्यों है कि जब किसी मामले का कोई राजनीतिक रंग नहीं होता, तब सीबीआई अच्छा काम करती है. इसके विपरीत स्थिति के कारण विनीत नारायण बनाम भारत संघ मामला सामने आया, जिसमें उच्चतम न्यायालय ने एजेंसी की सत्यनिष्ठा की रक्षा करने के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश तय किए."

उन्नाव रेप पीड़िता के पिता की हत्या मामले में कुलदीप सेंगर पर आरोप तय

वहीं, सीबीआई निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने मंगलवार को कहा कि पेंचीदा मामलों में जब भी निष्पक्ष जांच की मांग होती है, तब लोग सीबीआई जांच की मांग करते हैं. उन्होंने कहा कि एजेंसी को सरकार, न्यायपालिका और लोगों का विश्वास हासिल है. डीपी कोहली के 18वें स्मृति व्याख्यान के लिए प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि सीबीआई ने हमेशा ही समर्पण के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने की कोशिश की है. कुमार ने कहा कि उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालय ने सीबीआई की मदद करने और मार्ग दिखाने में अहम भूमिका निभाई है.    

VIDEO: जजों की नीयत पर शक करना गलत : प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई

टिप्पणियां



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नागरिकता कानून के विरोध में दिए गए प्रस्ताव पर यूरोपीय संसद में होगी बहस

Advertisement