साई बाबा के जन्मस्थान विवाद को सुलझाने के लिए बैठक करेंगे CM उद्धव, शिरडी आज रहेगा बंद

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे साईबाबा के जन्म स्थान को लेकर उत्पन्न विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत करेंगे. यह जानकारी शनिवार शाम को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई.

साई बाबा के जन्मस्थान विवाद को सुलझाने के लिए बैठक करेंगे CM उद्धव, शिरडी आज रहेगा बंद

शिरडी में आज बंद का ऐलान

मुंबई :

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे साईबाबा के जन्म स्थान को लेकर उत्पन्न विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत करेंगे. यह जानकारी शनिवार शाम को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई. यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब शिरडी के स्थानीय नेताओं ने रविवार को इसके खिलाफ बंद का आह्वान किया है. शिरडी में ही साईबाबा का मंदिर है. महाराष्ट्र के शिरडी में स्थानीय लोगों ने साई बाबा के जन्म स्थान को लेकर उपजे विवाद के बाद रविवार को बंद का आह्वान किया है. हालांकि, साई बाबा मंदिर के न्यासियों ने शनिवार को कहा कि बंद के बावजूद मंदिर खुला रहेगा. शिरडी स्थित साई मंदिर में देशभर के लाखों श्रद्धालु आते हैं. 

शिरडी के साई मंदिर में चढ़ाये गये बंद हो चुके 2.28 करोड़ रुपये के नोट

उल्लेखनीय है कि यह विवाद उस समय पैदा हुआ जब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने परभणी जिले के पाथरी में साई बाबा जन्मस्थान पर सुविधाओं का विकास करने के लिए 100 करोड़ रुपये की राशि आवंटित करने की घोषणा की थी. कुछ श्रद्धालु पाथरी को साई बाबा का जन्मस्थान मानते हैं जबकि शिरडी के लोगों का दावा है कि उनका जन्मस्थान अज्ञात है.  शिरडी स्थित श्री साईबाबा संस्थान न्यास के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक मुगलीकर ने बताया कि बंद के बावजूद मंदिर खुला रहेगा. 

शिरडी साईं धाम हवाईअड्डा के लिए महाराष्ट्र सरकार ने दी 100 करोड़ रुपए की मंजूरी

स्थानीय भाजपा विधायक राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा कि उन्होंने स्थानीय लोगों द्वारा बुलाए गए बंद का समर्थन किया है. उन्होंने कहा, "मुख्यमंत्री को साई बाबा का जन्मस्थान पाथरी होने संबंधी बयान को वापस लेना चाहिए." पूर्व राज्यमंत्री ने कहा, "देश के कई साई मंदिरों में एक पाथरी में भी है. सभी साई भक्त इससे आहत हुए हैं, इसलिए इस विवाद को खत्म होना चाहिए." कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने शुक्रवार को कहा था कि श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं का पाथरी में विकास का विरोध जन्मस्थान विवाद की वजह से नहीं किया जाना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video:शिरडी के साईं मंदिर में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी