दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर, पहाड़ी इलाकों में माइनस में पारा, IMD ने 5 राज्यों को चेताया

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बर्फीली हवा बह रही है. एक दिन पहले दिल्ली का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था. मौसम विभाग के मुताबिक आजऔर कल भी दिल्ली में सर्दी का सितम जारी रहेगा.

दिल्ली समेत उत्तर भारत में शीतलहर, पहाड़ी इलाकों में माइनस में पारा, IMD ने 5 राज्यों को चेताया

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के बड़े क्षेत्र को शीत लहर और कड़ाके की ठंड ने अपनी चपेट में ले लिया है.

खास बातें

  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में शीत लहर और कड़ाके की ठंड
  • मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल भी दिल्ली में सर्दी का सितम जारी रहेगा
  • हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में पारा हिमांक से नीचे
नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (National Capital Delhi) समेत उत्तर भारत के बड़े क्षेत्र को शीत लहर (Cold Wave) और कड़ाके की ठंड ने अपनी चपेट में ले लिया है. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि ठंड और कोहरे की मौजूदा स्थिति शुक्रवार तक जारी रहेगी.  भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा, "17 दिसंबर को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग क्षेत्रों में घना कोहरा छा सकता है." पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली और आसपास के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने दिल्ली में शीतलहर की घोषणा की है.

मौसम विभाग ने ताजा बुलेटिन में कहा है कि शुक्रवार तक न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है और अधिकतम तापमान भी 18.5 डिग्री तक गिर सकता है. मौसम विभाग ने ट्वीट किया है, "पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग क्षेत्रों में गंभीर शीत लहर की स्थिति के साथ कुछ पॉकेट्स में शीत लहर की स्थिति है.. दक्षिण हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अलग-अलग पॉकेट्स में भी  शीत लहर की स्थिति है. आज, पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री दर्ज किया गया."

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में व्यापक बर्फबारी दर्ज की गई है और अब बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर बह रही हैं, जिससे पारा नीचे आ रहा है." उन्होंने कहा कि दिल्ली में आज और कल दोनों दिन शीत लहर जारी रहने की संभावना है. इससे दोनों दिन भारी ठंड पड़ सकती है.

बर्फीली हवाओं के आगोश में उत्तर भारत, उप्र में धुंध के चलते सड़क हादसे में आठ की मौत

बता दें कि मौसम विभाग तब शीत लहर की घोषणा करता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे होता है या लगातार दो दिनों तक तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री कम रिकॉर्ड होता है. श्रीवास्तव ने बताया, "दिल्ली जैसे छोटे इलाके के लिए, अगर एक दिन भी मानदंड पूरा हो जाता है, तो यहां शीत लहर की घोषणा की जा सकती है." राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मौसम का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया था, जब तापमान सामान्य से 4 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया.

इस बार ज्यादा सताएगी ठंड, शीत लहर का प्रकोप भी रह सकता है ज्यादा...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बुधवार को उत्तर भारत में अत्यधिक ठंड की स्थिति बनी रही. मैदानी इलाकों में सबसे कम यानी 2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान अमृतसर में रिकॉर्ड किया गया. हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में पारा हिमांक से नीचे चला गया है. कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 12 डिग्री नीचे पहुंच गया है. वहीं, हिमाचल के कुल्लू घाटी में पारा शून्य से 7 डिग्री नीचे दर्ज किया गया.