NDTV Khabar

सरकार ने चीनी पर उपकर और डिजिटल भुगतान के प्रोत्साहन के लिए गठित की समितियां

वित्त मंत्रालय ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि दोनों समूह 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सरकार ने चीनी पर उपकर और डिजिटल भुगतान के प्रोत्साहन के लिए गठित की समितियां

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

सरकार ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत चीनी पर उपकर वसूलने तथा डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने संबंधी मुद्दों पर गुरुवार राज्यों के वित्त मंत्रियों की दो समितियां गठित कीं. वित्त मंत्रालय ने जीएसटी परिषद की बैठक के बाद जारी बयान में कहा कि दोनों समूह 15 दिन के भीतर रिपोर्ट सौंपेंगे. बयान में कहा गया, ‘असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्व शर्मा चीनी संबंधी समिति के संयोजक होंगे. इसके सदस्यों में उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुंगतिवार, केरल के वित्त मंत्री टी . एम . थॉमस इसाक और तमिलनाडु के मत्स्य, कार्मिक एवं प्राशासनिक सुधार मामलों के मंत्री डी . जयकुमार शामिल हैं. ’

यह भी पढ़ें : विश्व बैंक का अनुमान, भारत की वृद्धि दर इस साल 7.3 प्रतिशत रहेगी


दूसरी समिति की अध्यक्षता बिहार के उप - मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी करेंगे. इसके सदस्यों में गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल , हरियाणा के आबकरी एवं कराधान मंत्री कैप्टन अभिमन्यु , पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा और पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल शामिल हैं. बयान में कहा गया कि जीएसटी परिषद की बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया. इससे पहले जीएसटी परिषद ने उपभोक्ताओं को डिजिटल भुगतान की खरीद पर 100 रुपये का प्रोत्साहन , एकल मासिक रिटर्न और जीएसटी नेटवर्क को सरकारी कंपनी बनाने को मंजूरी दी.

टिप्पणियां

VIDEO : GST कानून के तहत पहली गिरफ्तारी​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement